मेहंदी के इन 5 उपायों से दूर होगी बालों की हर समस्या, जानें और आजमाए

By: Ankur Tue, 06 Apr 2021 4:23 PM

मेहंदी के इन 5 उपायों से दूर होगी बालों की हर समस्या, जानें और आजमाए

गर्मियों के दिन आते ही बालों की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ने लगती हैं क्योंकि गर्मियों में पसीने और धूल-मिटटी की वजह से बालों में खुजली, रूखापन, डैंड्रफ जैसी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में रसायन युक्त पदार्थों के इस्तेमाल से ज्यादा जरूरी हैं प्राकृतिक उपायों की मदद लेना। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए मेहंदी के कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो बालों की हर समस्या को दूर करने में मददगार साबित होंगे। तो आइये जानते हैं मेहंदी के इन हेयरपैक के बारे में।

बालों से खुजली मिटाने के लिए

मेहंदी लगाने से स्‍कैल्‍प का पीएच बैलेंस र‍िस्‍टोर होता है और खुजली या दाने की समस्‍या दूर होती है। मेहंदी पाउडर में नींबू का रस और दही म‍िलाकर हेयर पैक बनाएं। नींबू के रस से क‍िसी तरह का संक्रमण बालों में नहीं होगा और बाल मुलायम बनेंगे। ये पैक आप क‍िसी भी मौसम में लगा सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,mehendi hair packs,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, मेहंदी के हेयर पैक, बालों की देखभाल

बालों से डैंड्रफ दूर करने के ल‍िए

मेहंदी से बालों में डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है। मेहंदी में चाय की पत्‍ती म‍िलाएं और कुछ देर के ल‍िए रख दें। फि‍र उसे स‍िर पर लगाएं। स‍िर पर पैक लगाने से पहले तेल जरूर लगाएं। इस पैक को लगाने के बाद बालों से डैंड्रफ न‍िकल जाएगा। आप इसमें नींबू भी म‍िला सकते हैं। मेहंदी को खरीदने से पहले ये जांच लें क‍ि कहीं उसमें एक्‍स्‍ट्रा रंग तो नहीं म‍िलाया गया है क्‍योंक‍ि केम‍िकल युक्‍त मेहंदी आपके बालों को डैमेज कर सकती है।

ड्राय स्‍कैल्‍प के ल‍िए

मेहंदी लगाने से बालों के ऊपर मौजूद लेयर को धूल, म‍िट्टी से सुरक्षा म‍िलती है और स्‍कैल्‍प ड्राय नहीं होता। मेहंदी में अंडे की सफेदी म‍िलाकर रखें और बालों पर अच्‍छी तरह लगा लें और 30 म‍िनट बाद पानी से स‍िर धो लें। मेहंदी में आप आंवला पाउडर में मिला सकते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,mehendi hair packs,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, मेहंदी के हेयर पैक, बालों की देखभाल

सफेद बालों को काला करने के लिए

अगर आपके बालों में सफेदी है तो आप मेहंदी का ये हेयर पैक ट्राय करें। आपके बाल घने और काले हो जाएंगे। इसके साथ ही ज‍िन लोगों के बाल धूप से बेजान हो जाते हैं उनके बालों में शाइन लौटाने के ल‍िए भी मेहंदी फायदेमंद है। मेहंदी में मेथी पाउडर म‍िलाकर घोल तैयार करें और स‍िर धोने से 1 घंटे पहले इसे बालों पर लगा लें। इससे बाल काले हो जाएंगे।

पतले बालों को घना बनाने के लिए

अगर समय से पहले आपके बाल ग‍िरने लगें हैं तो आपको मेहंदी का हेयरपैक लगाना चाह‍िए इससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होगी और बालों को नमी म‍िलेगी। हेयर पैक बनाने के लि‍ए मेहंदी में ऑल‍िव ऑयल म‍िलाएं और रात भर के ल‍िए छोड़ दें। सुबह हेयर पैक में चीनी म‍िलाकर स‍िर पर लगा लें।

ये भी पढ़े :

# त्वचा के अनुसार लगाए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, मिलेगा चाँद सा नूर

# कच्चा दूध दिलाएगा चाँद सा निखार, आजमाकर देखें ये 3 उपाय

# तुलसी की पत्तियों से बने ये फेस पैक लाएंगे चेहरे पर निखार, आजमाए और बढाएं खूबसूरती

# क्या आप भी हैं अंडरआर्म्स से आती बदबू से परेशान, आजमाए ये नुस्खें

# इन 5 तेल की मसाज से दूर करें बालों की समस्याएं, मजबूती के साथ मिलेगा आकर्षण

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com