करवा चौथ पर चांद से भी ज्यादा खूबसूरत दिखेंगी आप, आजमाए ये मेकअप ट्रिक्‍स

By: Ankur Wed, 20 Oct 2021 8:12 PM

करवा चौथ पर चांद से भी ज्यादा खूबसूरत दिखेंगी आप, आजमाए ये मेकअप ट्रिक्‍स

त्यौहारों का समय हैं और आने वाली 24 अक्टूबर को करवा चौथ का पावन पर्व हैं जो कि सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत महत्व रखता हैं। महिलाऐं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है और सोलह श्रृंगार कर तैयार होती हैं। महिलाऐं इस दिन चांद सी खूबसूरती पाने की कोशिश करती हैं और खुद को आकर्षक दिखाने की चाहत रखती हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ मेकअप ट्रिक्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपके चहरे पर ऐसा निखार आएगा कि आप करवा चौथ पर चांद से भी ज्यादा खूबसूरत दिखेंगी। तो आइये जानते हैं इन मेकअप टिप्स के बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup tips,karwa chauth 2021

डार्क सर्कल्‍स के लिए मेकअप

आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्‍स को कंसीलर या फाउंडेशन से छुपाया जा सकता है। दरअसल, फाउंडेशन लगाते समय दो शेड्स का इस्तेमाल करें। आंखों के नीचे या नाक के नीचे जैसी त्‍वचा के लिए हल्का और अगर आप गालों को पतला दिखाना चाहती हैं, तो यहां की त्‍वचा और ठुड्डी पर डार्क टोन का इस्‍तेमाल करें। यह चेहरे को कंटूर करने में मदद करता है। पलकों पर क्रीमी कंसीलर लगाना एक और तुरंत समाधान है। यह आई शैडो को बेस प्रदान करता है और आंखों के मेकअप को सुचारू रूप से लगाने में भी मदद करता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup tips,karwa chauth 2021

चेहरे का मेकअप

नॉर्मल फाउंडेशन को चेहरे के बाकी हिस्से पर लगाएं या पूरे चेहरे पर पाउडर कॉम्पैक्ट लगाएं। यह आपकी नॉर्मल त्वचा टोन के करीब होना चाहिए। नाइट मेकअप के लिए गोल्ड टिंटेड पाउडर के साथ गोल्डन फाउंडेशन भी बढ़िया रहेगा। गोल्‍ड फाउंडेशन गोल्‍डन ग्‍लो देता है। इसके अलावा, गोल्‍ड के एक्‍स्‍ट्रा टच के लिए, आप ग्लिटर के लिए गोल्‍ड डस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup tips,karwa chauth 2021

आंखों का मेकअप

रात में स्मोकी आईज मेकअप एकदम सही लगता है। इसके लिए इस आसान विधि को अपनाने की कोशिश करें। आंखों के ऊपरी हिस्‍से, पलकों के करीब और नीचे की साइड ब्लैक आईलाइनर का इस्‍तेमाल करें। लाइन को स्मज करें और फिर पलकों पर डार्क शैडो लगाएं। आप आईलाइनर के ऊपर कुछ ग्लिटर भी लगा सकती हैं। आप चाहे तो ऐसा आईलाइनर लगाए जिसमें थोड़ा सा ग्लिटर हों। आंखों के मेकअप का एक अन्य विकल्प पलकों पर ब्रोंज कलर के शैडो का इस्‍तेमाल करना है। आईब्रोज के नीचे और चीकबोन्स को हाइलाइट करना न भूलें।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup tips,karwa chauth 2021

हेयर स्‍टाइल टिप्स

एक नया लुक वास्तव में आत्मविश्वास बढ़ाने के मामले में सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके लिए आप नए हेयर स्‍टाइल को अपनाने की कोशिश कर सकती हैं, जैसे अपने बालों को फैंसी हेयर एक्सेसरीज या रिबन के साथ स्‍टाइल करना। बालों में फूल लगाना काफी आकर्षक हो सकता है या आप चाहे तो बालों को खुला छोड़ दें। बालों को हाइलाइट करने और ग्लैमर जोड़ने का एक आसान तरीका कलर स्‍ट्रीक्‍स कराना है। आप कलर स्‍ट्रीक्स के साथ ग्लैमर का स्पर्श भी जोड़ सकती हैं। यहां तक कि एक स्ट्रीक भी अच्छी लगती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup tips,karwa chauth 2021

पिंपल्‍स और आंखों के लिए टिप्‍स

मेकअप आपका सबसे अच्‍छा दोस्‍त हो सकता है, अगर आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करती हैं। क्‍लींजिंग करने के बाद एक साफ नैपकीन में कुछ बर्फ के टुकड़े लें और एक बार में कुछ सेकेंड के लिए चेहरे पर लगाएं। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और चेहरे पर ग्‍लो आ जाता है। बर्फ के टुकड़े अच्छी तरह से काम करते हैं, यदि आप सोच रही हैं कि रेड पिंपल्‍स का क्या करें? तो आइस क्यूब नैपकिन को कुछ सेकेंड के लिए पिंपल पर रखें। प्रक्रिया को 4 या 5 बार निकालें और दोहराएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup tips,karwa chauth 2021

आई लैशेज का मेकअप

नकली आई लैशेज, आई लैश एक्सटेंशन और यहां तक कि अलग-अलग लैशेज का इस्तेमाल ग्लैमर जोड़ने और लैशेज को लंबा और मोटा दिखाने के लिए किया जा रहा है। यह सभी चीजें वास्तव में एक्‍स्‍ट्रा टच देने मदद करती हैं। एक आकर्षक लुक पाने के लिए आईलैश कर्लर का इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें। फिर मस्कारा लगाएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,makeup tips,karwa chauth 2021

होंठों के लिए मेकअप

ज्यादातर महिलाएं पाउट के साथ फुलर होंठ चाहती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उन्हें सबसे आकर्षक कहा जाता है। ऐसे सभी तरीके हैं जिनसे पाउट बनाया जा सकता हैं। लाइट कलर और ग्‍लॉसी लिपस्टिक होंठों को मोटा और भरा हुआ दिखाते हैं। होठों को भरा हुआ दिखाने के लिए, पहले फाउंडेशन लगाएं और फाउंडेशन को "सेट" करने के लिए पाउडर का हल्का स्पर्श करें। कुछ मिनट इंतजार करें। फिर होंठों को अपनी नॉर्मल लिप लाइन के ठीक बाहर आउटलाइन करें। अपने लिपस्टिक के कलर जैसे कलर की लिप पेंसिल का इस्‍तेमाल करें। पाउट का भ्रम देने के लिए, बीच से बाहर निकलते हुए, होठों पर लिपस्टिक लगाएं। फिर, बीच पर हल्के रंग का लिप ग्लॉस लगाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# Dead Skin हटाने से त्‍वचा पर आएगा ग्‍लो, ले इन घरेलू फेस स्क्रब की मदद

# डाइट में शामिल करें ये 7 सेक्स ड्राइव बूस्टिंग फूड्स, बनी रहेगी अच्छी सेहत

# इन संकेतों से जानें कि कमजोर होने लगी हैं आपकी आंखें, समय रहते कराएं जांच

# दिवाली पर करना चाहते हैं ऐतिहासिक सफ़र, करें भारत के इन विशाल किलों की सैर

# नेहा ने यूं दी सोनू को बर्थडे की बधाई, पति के साथ Kiss का वीडियो वायरल, मालदीव में बिपाशा-करण...

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com