Holi Special : होली के जिद्दी रंग कर रहे हैं परेशान, इन उपायों से चुटकियों में करें दूर

By: Ankur Mon, 29 Mar 2021 5:04 PM

Holi Special : होली के जिद्दी रंग कर रहे हैं परेशान, इन उपायों से चुटकियों में करें दूर

होली का त्यौहार रंगों का त्यौहार होता हैं जहां सभी एक-दूसरे पर रंग उड़ेलते हैं। लेकिन आजकल कई लोग पक्के रंग से होली खेलते हैं जिसकी वजह से कड़ी मेहनत के बाद भी त्वचा और बालों से रंग नहीं निकल पाता हैं। अगर रंग उतरने का ज्यादा प्रयास करते हैं तो त्वचा छिलने और जलने लगती हैं एवं इसी के साथ ही बालों से जुड़ी समस्या भी पनपने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं आपको जरूरत हैं कुछ ऐसे तरीकों को अपनाने की जो होली के जिद्दी रंग से जल्द छुटकारा दिलाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,remove holi colour,skincare tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, होली के रंग, त्वचा की देखभाल

दही का इस्तेमाल करें

आपको चाहिए कि आप रंग हटाने के लिए त्‍वचा पर दही का इस्तेमाल करें। आपकी त्वचा पर जहां भी रंग लगा है उन हिस्सों पर दही से हल्के हाथों से मसाज करें। धीरे-धीरे आपका रंग हल्का पड़ने लगेगा और ध्यान रखें इस दौरान त्वचा को बहुत ज्यादा ना रगड़े।

बेसन और नींबू भी है जरूरी

यदि रंग बहुत गहरे हैं तो आप बेसन और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू और बेसन का लेप बनाना होगा आप इसमें दही भी मिला सकती हैं। लेप को रंग लगे हिस्सों पर लगाएं और हल्के हाथों से रंग हटाएं।

beauty tips,beauty tips in hindi,remove holi colour,skincare tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, होली के रंग, त्वचा की देखभाल

सिरका-आंवले से धोएं बाल

यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल होली के रंगों से खराब ना हो तो आपको चाहिए कि आप रात को पानी में भीगे हुए आंवले के पानी से सिर धोएं। लेकिन इससे पहले आपको रात को ही बालों में तेल की मसाज करनी होगी और होली के बाद रंग छुड़ाने के दौरान शैंपू से सिर धोएं फिर आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बाल धों लें आपके बाल पहले की तरह चमकदार हो जाएंगे।

मॉश्चराइजर भी है जरूरी

यदि आपकी त्वचा से रंग हल्का नहीं पड़ा है और जलन भी हो रही है तो साबुन इत्यादि का इस्तेमाल ना करें बल्कि आटे से त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें और इसके बाद पानी से धोकर त्वचा पर मॉश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और कोई जलन भी नहीं होगी। होली के रंग छुड़ाने के लिए कभी भी नुकीली चीजों का इस्‍तेमाल न करें। यदि रंग से किसी भी प्रकार की एलर्जी हो जाए, तो डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें।

ये भी पढ़े :

# Holi Special : इस तरह करें होली के दौरान अपने बालों का बचाव, बनी रहेगी चमक

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com