• हिन्दी न्यूज़››
  • ब्यूटी››
  • शैम्पू की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं ये 5 घरेलू क्लींजर, बालों को मिलेगी मजबूती और सुंदरता

शैम्पू की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं ये 5 घरेलू क्लींजर, बालों को मिलेगी मजबूती और सुंदरता

By: Ankur Fri, 09 Apr 2021 2:20 PM

शैम्पू की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं ये 5 घरेलू क्लींजर, बालों को मिलेगी मजबूती और सुंदरता

बालों की मजबूती और सुंदरता के लिए शैम्पू से बाल सभी धोते हैं ताकि इनमें उपस्थित गंदगी को आसानी से दूर किया जा सकें और खूबसूरती को बढ़ाया जा सकें। लेकिन बाजार में उपलब्ध कई शैम्पू रसायनों से भरे होते हैं जो बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घर पर बने क्लींजर का इस्तेमाल कर भी बालों को मजबूती और सुंदरता प्रदान कर सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू क्लींजर की जानकारी देने जा रहे हैं जो बालों से जुड़ी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

फ्रूट हेयर क्‍लींजर

बालों को साफ करने के ल‍िए आप फ्रूट क्‍लींजर भी बना सकते हैं। इसके ल‍िए केला, पपीता, सेब लें और उसे काटकर म‍िक्‍सी में डालें, उसमें पानी डालकर ब्‍लेंड करें। फ‍िर म‍िश्रण को छन्‍नी की मदद से छान लें। जो पानी न‍िकले उससे बालों को धोएं। अगर आप कैम‍िकल वाले शैम्‍पू के असर से परेशान है तो आपको ये घर का बना क्‍लींजर इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।

beauty tips,beauty tips in hindi,homemade hair cleanser,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू क्लींजर, बालों की देखभाल

एग हेयर क्‍लींजर

आप सोच रहे होंगे क‍ि अंडे से स‍िर धोने पर उसकी स्‍मेल बालों में आ जाएगी पर ऐसा नहीं है। बालों को वॉल्‍यूम देना चाहते हैं तो आप अंडे से बना नैचुरल हेयर क्‍लींजर यूज करें। इसके ल‍िए अंडा लें और उसकी जर्दी न‍िकाल दें। उसमें तीन बूंद एसेंश‍ियल ऑयल डालें और अच्‍छी तरह फेटें। आप कोई सा भी एसेंश‍ियल ऑयल यूज कर सकते हैं जैसे रोजमरी या लैवेंडर। म‍िश्रण को अच्‍छी तरह म‍िलाकर बालों में लगाएं। बालों पर लगाकर साफ पानी से स‍िर धो लें।

बीटरूट हेअर क्‍लींजर

आपके पास शैम्‍पू नहीं है तो आप बीटरूट से भी बालों को धो सकते हैं। इसके ल‍िए बीटरूट को छीलकर म‍िक्‍सी में चला लें और उसका गाढ़ा जूस बालों में लगाएं। इस जूस को बालों में लगाने से न सिर्फ स‍िर साफ होगा बल्‍क‍ि आपके बालों में अगर डैंड्रफ है या खुजली की समस्‍या है तो वो भी दूर होगी। इसके बाद बीटरूट के जूस को और पतला कर बालों को धोएं और साफ पानी डालें। आपके बाल ब‍िल्‍कुल क्‍लीन हो जाएंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,homemade hair cleanser,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू क्लींजर, बालों की देखभाल

एलोवेरा हेअर क्‍लींजर

बालों के ल‍िए एलोवेरा सबसे बेस्‍ट क्‍लींजर है, आप एलोवेरा की पत्‍त‍ियों को तोड़कर उसका जैल न‍िकाल लें। इस जैल को पानी में म‍िलाकर बालों पर लगाएं और जड़ों में अच्‍छी तरह मसाज करें, और फ‍िर बालों को धो लें। ये बालों के ल‍िए एक नैचुरल क्‍लींजर है। एलोवेरा को बालों में लगाने से बालों में चमक आती है और बेजान और रूखे बाल मुलायम होते हैं।

ब्राउन राइस क्‍लींजर

ब्राउन राइस से भी आप क्‍लींजर बना सकते हैं। ब्राउन राइस का पानी बालों के ल‍िए फायदेमंद भी होता है। एक कप ब्राउन राइस लें और उसे तीन कप पानी में उबालें। जब चावल पक जाएं तो पानी छानकर ठंडा कर लें। पानी ठंडा होने के बाद उससे स‍िर धो लें। अगर आपके बालों में खुजली होती है तो आप इस क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करें। इससे बाल तो साफ होते ही हैं साथ ही बाल से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं।

ये भी पढ़े :

# गर्मियों में अंडरआर्म्स का कालापन बनता है लड़कियों की बड़ी समस्या, इन नुस्खों से बनेगा आपका काम

# मेहंदी के इन 5 उपायों से दूर होगी बालों की हर समस्या, जानें और आजमाए

# त्वचा के अनुसार लगाए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, मिलेगा चाँद सा नूर

# कच्चा दूध दिलाएगा चाँद सा निखार, आजमाकर देखें ये 3 उपाय

# तुलसी की पत्तियों से बने ये फेस पैक लाएंगे चेहरे पर निखार, आजमाए और बढाएं खूबसूरती

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com