चहरे के अनचाहे तिल छीनते हैं सुंदरता, ये घरेलू नुस्खें बेहद काम के

By: Ankur Thu, 20 May 2021 1:23 PM

चहरे के अनचाहे तिल छीनते हैं सुंदरता, ये घरेलू नुस्खें बेहद काम के

चहरे की सुंदरता सभी को पसंद होती हैं जिसे पाने के लिए महिलाएं कई जतन करती हैं। लेकिन कई बार चहरे पर अनचाहे तिल आ जाते हैं जिसकी वजह से सुंदरता कम लगने लग जाती हैं। बाजार में मिलने वाले उत्पादों से इन्हें हटाया जा सकता हैं लेकिन उनमें उपस्थित रसायन त्वचा के लिए घातक साबित हो सकते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से चहरे के अनचाहे तिल से छुटकारा पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

लहसुन

तिल हटाने के लिए लहसुन भी कारगर माना जाता है। इसकी तासीर गर्म होने से तिल हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए लहसुन और लौंग को पीसकर पेस्ट बनाएं। इसे तिल पर लगाएं। पेस्ट के हल्का सूखने पर इसपर बैंडेज लगाकर रातभर छोड़ दें। लगातार कुछ इसे लगाने से तिल जल्दी ही साफ हो जाएंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,moles on face,moles remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, चहरे के अनचाहे तिल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। यह स्किन संबंधी समस्याएं दूर करने में मदद करती है। ऐसे में आप तिल हटाने के लिए भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले तिल को साफ करें। फिर उसपर एलोवेरा जेल लगाकर करीब 2 घंटे के लिए बैंडेज लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ करें।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल स्किन के लिए फायदेमंद होता है। आप इसे चेहरे व शरीर पर पड़े तिल हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 1 बड़े चम्मच में कैस्टर ऑयल और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट ऐ। फिर इस पेस्ट को तिल पर रातभर लगाएं। अगली सुबह पानी से इसे साफ कर लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,moles on face,moles remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, चहरे के अनचाहे तिल

एप्पल साइडर विनेगर

आप तिल हटाने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद मैलिक और टेटरिक एसिड तिल को सूखा देता है। ऐसे में वह कुछ समय बाद अपने आप झड़ जाते हैं। इसके लिए सिरके को रूई में डुबोकर तिल पर लगाएं। फिर इसके ऊपर रातभर बैंडेज लगाएं। अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें। लगातार कुछ दिनों इस उपाय को करने से फायदा मिलेगा।

प्याज

तिल हटाने के लिए प्याज भी फायदेमंद होता है। इसका रस कुछ दिनों तक तिल पर लगाने से फायदा मिलता है। इसके लिए प्याज के रस को रूई में डुबोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे करीब 2 घंटे लगा रहने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से लाभ होगा।

ये भी पढ़े :

# त्वचा को बनाना है और खूबसूरत तो जिंदगी में इन बदलावों के साथ आगे बढ़ें, पढ़ें...

# मॉनसून : माइक्रोब्स और फंगस को खींचती है स्किन, नतीजा-मुंहासे व ब्रेकआउट्स, यूं रखें ध्यान

# चेहरे और पैरों की तरह हाथों को भी चाहिए स्पेशल केयर, झुर्रियों-रूखेपन को कम करेंगे ये उपाय

# फटे और सूखे होंठों की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

# ‘चमत्कारी पौधा’ माना जाता है एलोवेरा, इसकी खूबियां बेमिसाल, बदल देता है बालों का हाल...

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com