• Hindi News/
  • Beauty/
  • Beauty Do You Have Spectacles Stains On Your Nose Get Rid Of Them With The Help Of These 7 Ways 186935

क्या आपकी नाक पर पड़ चुके हैं चश्मे के दाग, इन 7 तरीकों की मदद से हटाए इन्हें

By: Ankur Fri, 21 Jan 2022 3:42 PM

क्या आपकी नाक पर पड़ चुके हैं चश्मे के दाग, इन 7 तरीकों की मदद से हटाए इन्हें

आज के समय में देखा जाता हैं कि लोग चश्मा लगाना बहुत पसंद करते हैं फिर चाहे उनकी आंख पर नंबर चढ़े हो या नहीं। कई बार अच्छा इम्प्रैशन जमाने के लिए भी लोग आकर्षक चश्मे धारण करते हैं। लेकिन देखा जाता हैं कि अधिक चश्मे के इस्तेमाल से नाक पर निशान पड़ जाते हैं जो आपके लुक को खराब करने का काम करते हैं। ऐसे में कुछ लोग तो चश्मा पहनना छोड़ देते हैं लेकिन जिनकी मजबूरी हैं वो क्या करें। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप नाक पर पड़ चुके चश्मे के दाग आसानी से हटा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

spectacles stains on nose,beauty tips,beauty hacks

आलू

नींबू की भांति आलू में भी ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो स्किन की रंगत निखारने के साथ-साथ दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। प्रयोग के लिए आलू का टुकड़ा लें और इसे अपनी नाक के उस हिस्से पर रगड़ें जहां चश्मे के निशान है। कुछ मिनट तक रगड़ने के बाद थोड़ा इंतजार करें। कम से कम 10 मिनट तक इंतजार करने के बाद पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से रोजाना इस्तेमाल करने पर दाग बिलकुल गायब हो जाएंगे।

spectacles stains on nose,beauty tips,beauty hacks

बादाम तेल

बादाम के तेल में विटामिन इ की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्किन पर मौजूद किसी भी तरह के निशानों को दूर करने की क्षमता रखता है। अगर आपके नाक पर भी चश्मा पहनने के कारण निशान पड़ गए है तो एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करके देखें। इसके लिए रात को सोने से पहले रोजाना अपनी नाक के दाग वाले हिस्से पर बादाम तेल से मालिश करें। कुछ ही दिनों में दाग हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे।

spectacles stains on nose,beauty tips,beauty hacks

गुलाबजल

ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए गुलाबजल का प्रयोग बड़े स्तर पर किया जाता है लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से आप अपनी नाक पर पड़े चश्मे के दागों को भी हमेशा के लिए हटा सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले रुई से अपनी नाक पर गुलाबजल लगाएं। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से आपके दाग हमेशा के लिए दूर ही जाएंगे।

spectacles stains on nose,beauty tips,beauty hacks

नींबू

नींबू में विटामिन सी और ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो न केवल काले घेरों को दूर करने में मदद करते है। अपितु आपकी स्किन की रंगत को भी निखारते है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पूर्व कुछ सावधनियां बरतनी होती है। जैसे अगर आपकी नाक के उस हिस्से पर किसी तरह के कटने या जलने का घाव है तो प्रयोग नहीं कर सकते। इसके अलावा सेंसिटिव स्किन पर इस्तेमाल से पूर्व भी पैच टेस्ट कर लेना चाहिए। प्रयोग के लिए 1 चम्मच ताजे नींबू के रस में 1 चम्मच पानी मिलाकर रुई से दागों पर लगाएं। 15 मिनट तक रखें और उसके बाद फेस साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल से दाग गायब हो जाएंगे।

spectacles stains on nose,beauty tips,beauty hacks

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके का प्रयोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट और कॉस्मेटिक के निर्माण में किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल करके निखरी हुई गोरी त्वचा भी पा सकती है। आजकल बहुत से ऑरेंज पील मास्क भी बाजार में मिलने लगे है। तो इंस्टेंट ग्लो लाने में मदद करते है। इसके लिए संतरे के कुछ छिलकों को धुप में सुखाकर उन्हें पीस लें। अब इसमें से 1 चम्मच संतरे के पाउडर को आधा चम्मच दूध के साथ मिक्स करके नाक पर लगाएं। सूखने के बाद इसे साफ़ कर लें।

spectacles stains on nose,beauty tips,beauty hacks

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है ये न केवल स्किन को मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है बल्कि उसपर मौजूद अशुद्धियों को समाप्त करके बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व डार्क स्पॉट्स, दाग धब्बे और पिगमेंटेशन आदि की समस्या दूर करने में भी सहायता करते है। तो अगर आपकी नाक पर भी चश्मे के ऐसे निशान है तो रोजाना रात को सोने से अपने निशान पर एलोवेरा है लगाएं। और सुबह जागकर धो लें।

spectacles stains on nose,beauty tips,beauty hacks

कच्चा दूध

कच्चा दूध भी स्किन के दाग धब्बों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए गाय के दूध का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन की सफाई करने में योगदान देता है। प्रयोग के लिए निशान पर दूध लगायें और फिर आराम से मालिश करें। 15 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें। रोजाना इस्तेमाल करें कुछ ही दिनों में दाग अपने आप दूर हो जाएगा।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com