ये 5 सुपरफ़ूड बनाएंगे आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत

By: Ankur Sun, 22 Mar 2020 1:25 PM

ये 5 सुपरफ़ूड बनाएंगे आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत

कोरोना वायरस का फैला डर और प्रकोप पूरे देशभर में अपना असर दिखा रहा हैं। भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 350 के करीब पहुंच चुकी हैं। इसके चलते राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा सुरक्षा के कई इंतजाम किए गए हैं। आप भी बचाव के लिए हर संभव प्रयास करें और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने की कोशिश करें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ सुपरफ़ूड लेकर आए हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरिया, एंटी- वायरल गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर को इंफेक्शन होने से बचाता है। ऐसे में ब्लू बेरी, ब्लैक बेरी, स्टॉ़बेरी,स्टार फिश खाने बनाने के साथ इसका इस्तेमाल एंटी- वायरल दवा के तौर पर भी यूज किया जाता है। इसमें पाएं जाने वाले पौषक तत्व इम्यून सिस्टम स्ट्रांग कर बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,strong  immune system,superfoods ,हेल्थ

विटामिन-सी युक्त आहार

अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए रोजाना विटामिन-सी से भरपूर सब्जियों और फलों को खाएं। इसके लिए आंवला, नींबू, संतरा, पपीता, हरी, पीली व लाल शिमला मिर्च आदि का सेवन करें।

अदरक

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है। इसका रोजाना सेवन करने से बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आप चाहे तो रोजाना 1 टेबलस्पून अदरक के रस को शहद में मिक्स कर सेवन कर सकते है। इसके अलावा इसे कच्चा खाना भी फायदेमंद होता है।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,strong  immune system,superfoods ,हेल्थ

तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने में किया जाता है। रोजाना तुलसी की 4-5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 1 टेबलस्पून शहद आदि को मिक्स कर सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है।

लहसुन

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- फंगल गुण होते हैं। यह बॉडी को सर्दी-जुकाम और अन्य कई वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। आप इसे कच्चा या इसकी 1-2 कलियों को 1 टेबलस्पून शहद के साथ मिक्स कर खा सकते है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com