तिजोरी में हमेशा रहेगा लक्ष्मी व कुबेर का वास, रखें इन बातों का ध्यान

By: Ankur Thu, 26 Aug 2021 08:42 AM

तिजोरी में हमेशा रहेगा लक्ष्मी व कुबेर का वास, रखें इन बातों का ध्यान

हर व्यक्ति को अपने जीवन में धन की जरूरत होती ही हैं। धन मूलभूत जरूरतों को पूरा करना का जरिया बनता हैं। इसके लिए सभी धन की देवी लक्ष्मी व देवता कुबेर को प्रसन्न करने के प्रयास करते हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं आपकी तिजोरी से जुड़े कुछ उपायों को करने की ताकि तिजोरी में हमेशा लक्ष्मी व कुबेर का वास रहे और कभी भी धन की कमी का सामना ना करना पड़े। तो आइये जानते हैं तिजोरी से जुड़े इन उपायों के बारे में।

- वास्तु अनुसार, घर की तिजोरी में एक पीपल का पत्ता रखना शुभ माना जाता है। इसके लिए पत्ते को धोकर सूखा लें। फिर इसपर सिंदूर से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रख दें। आपको यह कार्य लगातार 5 शनिवार तक करना है। मान्यता है कि इससे तिजोरी हमेशा धन के भरी रहती है।

vastu tips,vastu tips in hindi,goddess lakshmi,locker vastu tips

- अगर आप धन की कमी से जूझ रहे है तो गुरुवार से जुड़ा एक उपाय कर सकती है। इसके लिए वीरवार के दिन 7 हल्दी की गांठ लेकर उसे भगवान विष्णु जी के आगे रखकर प्रार्थना करें। फिर श्रीहरि की कोई भी सिद्ध मंत्र 108 बार पढ़कर हल्दी को अभिमंत्रित करें। इसके बार इसे तिजोरी, अलमारी व धन रखने वाली जगह पर रख दें। मान्यता है कि उस उपाय से जीवन में धन की कमी नहीं होती है।

- तिजोरी व पैसे रखने वाली अलमारी को हमेशा पश्चिम दिशा पर रखें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि इसका दरवाजा पूर्व की तरफ खुलता है। अगर आपकी तिजोरी का दरवाजा दक्षिण की ओर खुलता है तो तुरंत इसकी जगह बदल लें।

- जैसे की सभी जानते हैं कि देवी लक्ष्मी बड़ी चंचल है। ऐसे में वे हमेशा साफ जगह पर निवास करती है। ऐसे में अपनी की तिजोरी की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

vastu tips,vastu tips in hindi,goddess lakshmi,locker vastu tips

- तिजोरी का दरवाजा वॉशरुम के सामने होना अशुभ माना जाता है। इससे धन हानि का खतरा रहता है।

- तिजोरी, पर्स व पैसे रखने वाली जगह पर कभी भी खाली रखने से बचें।

- तिजोरी में एक छोटा शीशा ऐसे लगाएं जिसमें पैसों का प्रतिबिंब पड़ता हो। मान्यता है कि इससे धन में वृद्धि होती है।

- वास्तु अनुसार, तिजोरी व पैसे रखने वाली जगह पर कोई भारी चीज रखने से धन हानि होने का खतरा रहता है। ऐसे में ऐसा करने से बचें।

- तिजोरी में माता लक्ष्मी व कुबेर देवता का वास माना जाता है। ऐसे में इसे गंदे हाथों से छूने की गलती ना करें।

- अलमारी व तिजोरी को खोलते व इसमें पैसे निकालते समय पैरों पर जूते-चप्पल ना पहनें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# जन्माष्टमी 2021: भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद पाने के लिए राशिनुसार लगाए कान्हा को भोग

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com