Advertisement

  • यहाँ सबके सामने मनानी पडती है सुहागरात, इसके पीछे की सच्चाई कर देगी आपको सोचने पर मजबूर

यहाँ सबके सामने मनानी पडती है सुहागरात, इसके पीछे की सच्चाई कर देगी आपको सोचने पर मजबूर

By: Ankur Thu, 07 Feb 2019 1:00 PM

यहाँ सबके सामने मनानी पडती है सुहागरात, इसके पीछे की सच्चाई कर देगी आपको सोचने पर मजबूर

भारत देश को अपनी संस्कृति और रीती-रिवाजों के लिए जाना जाता है। ये रीती-रिवाज कई सदियों से चले आ रहे हैं और इन्हें आज भी सम्मान के साथ माना जाता है। लेकिन कई रीती-रिवाज ऐसे हैं जो अपनेआप में बेहद अजीब हैं और कुरीतियों की श्रेणी में आते हैं। जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे ही रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके अंतर्गत शादीशुदा जोड़े को अपनी सुहागरात सभी के सामने मनानी पड़ती है। इसकी सच्चाई आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। तो आइये जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

दरअसल, भारत में कंजरभाट नामक एक समुदाय है। जहाँ शादी की पहली रात को लड़का एवं लड़की को अकेला छोड़ने की बजह पूरा गाँव उनके कमरे के पास खड़ा रहता है। दरअसल, वह लोग इस दौरान लड़की की कौमार्य का निरिक्षण करते हैं। गौरतलब है कि यहाँ इतने पढ़े लिखे लोग होने के बावजूद भी आज तक इस परंपरा को निभाया जा रहा है। यदि लड़की गाँव वालों की नज़र में वर्जिन साबित हो जाये तो ठीक वरना उसके साथ कुत्तों से भी बुरा सलूक किया जाता है।

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कंजरभाट समुदाय के लोग भारत में तकरीबन हर जगह मौजूद है। इस नई पीढ़ी में जन्म लेने वाले बहुत सारे कंजरभाट लोग इस कुरीति का विरोध करते हैं। परन्तु, कोई भी इस परंपरा को रोक पाने में कामयाब नहीं होता। यहाँ का रिवाज़ है कि शादी की पहली रात दूल्हा एवं दुल्हन को एक होटल का कमरा बुक करके दिया जाता है एवं साथ ही उन्हें संबंध बनाने के लिए सफ़ेद चादर दी जाती है। इस कुरीति में दुल्हन के साथ शारीरक संबंध बनाने से पहले उसको सब गहने एवं कपडे उतारने को कहा जाता है।

# यहाँ किराये पर मिलती है बीवी, वो भी पूरे एकसाल के लिए

# यहाँ करवा चौथ का व्रत बनता है पति की मौत की वजह, जानें ऐसा क्यों

Tags :

Advertisement