Advertisement

  • पटाखे का प्रदूषण बनता है आंखों की जलन का कारण, इन घरेलू उपायों को आजमाकर दे इन्हें आराम

पटाखे का प्रदूषण बनता है आंखों की जलन का कारण, इन घरेलू उपायों को आजमाकर दे इन्हें आराम

By: Ankur Sun, 04 Nov 2018 2:31 PM

पटाखे का प्रदूषण बनता है आंखों की जलन का कारण, इन घरेलू उपायों को आजमाकर दे इन्हें आराम

दिवाली का त्योहार आ चुका हैं, जिसे अपनी रौनक और आतिशबाजी के लिए जाना जाता हैं। लेकिन यह आतिशबाजी प्रदूषण का कारण भी बनती हैं, जिसकी वजह से कई समस्याएँ होने लगती हैं। खासतौर से पटाखे का प्रदूषण आँखों को नुकसान पहुंचाता हैं और जलन पैदा करता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है, ताकि आप इन्हें आजमाकर अपनी आँखों को आराम दे सकें। तो आइये जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

* खीरे का उपाय

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। ये आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है। खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें। कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं। जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है।

* कैस्टर ऑयल

आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं। रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं।

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

diwali special,Health tips,pollution of crackers,irritation of the eyes,home remedies ,हेल्थ टिप्स, पटाखों का प्रदुषण, आँखों की जलन, घरेलू नुस्खे, जलन से छुटकारा

* गुलाब जल

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं। या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं। इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी।

* ठंडा दूध

ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है। दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं।

* कच्चा आलू

आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं।

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

Advertisement