Advertisement

  • सर्दियों के दिनों में जुखाम बड़ी समस्या, इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाए राहत

सर्दियों के दिनों में जुखाम बड़ी समस्या, इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाए राहत

By: Ankur Sat, 05 Jan 2019 10:28 AM

सर्दियों के दिनों में जुखाम बड़ी समस्या, इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाए राहत

देश के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही हैं जिसकी वजह से लोगों के दैनिक रहन-सहन में बदलाव देखा जा सकता हैं। मौसम का यह बदलाव अपने साथ कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ भी लेकर आता हैं, खासतौर से जुखाम की समस्या हर आयु के लोगों को उठानी पड़ती हैं। इसके लिए व्यक्ति कई तरह की दवाइयों का सेवन करता है, जबकि घरेलू नुस्खों की मदद से भी इस जुखाम का इलाज किया जा सकता हैं। आज हम आपको इन्हों घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

* तुलसी पत्ते

अदरक की तरह तुलसी के पत्तों को भी सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से जुकाम से तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरक का एक टुकड़े को भी डाल दें। इसे कुछ देर तक उबलने दें और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी लें। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

* अदरक

अदरक सर्दी-जुकाम की सबसे अच्छी दवा के रूप में काम करती है। जब आप ठंड महसूस करती हैं तो ये आपकी बॉडी को गर्म करता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह आपकी बंद नाक को खोलने में हेल्प करता है। सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरक को बिल्कुल बारीक कर लें और उसे एक कम गर्म पानी में या दूध में मिलाए। इसमें आप थोड़ी सी चाय पत्ती और तुलसी के पत्ते भी मिला सकती हैं। इसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

cold during winters,home remedies for winters,Health tips ,हेल्थ टिप्स, सर्दियों के टिप्स, घरेलू नुस्खे, जुखाम से राहत

* शहद और दूध

शहद में एंटीवायरल गुण होते हैं और यह ठंड और खांसी के इलाज में वास्तव में प्रभावी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट जो ठंड के कारण होने वाले वायरस को दूर रहते हैं। आपको केवल आर्गेंनिक शहद और दूध का गिलास चाहिए। दूध के लिए शहद का 1 चम्मच मिलाकर रात के खाने के बाद हर रात इसे पीएं। आप दिन में दो बार कच्चे शहद भी खा सकती हैं।

* हल्दी वाला दूध

हल्दी अपने एंटी-बायोटिक और एंटीऑक्टीडेंट गुणों के कारण जानी जाती है। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमीन नाम तत्व भी पाया जाता है जो इसे हेल्थ के लिए बेस्ट ड्रिंक बनाता है। हल्दी वाला दूध पीने से आपको कोल्ड और कफ में तुरंत आराम मिलता है। आप चाहे तो हल्दी का पानी भी ले सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध में दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाना होगा। आप चाहे तो सर्दियों में आने वाली कच्ची हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है।

* ग्रीन टी

कुछ भी पीने से सर्दी और जुकाम में राहत का अहसास होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो कॉमन कोल्ड के दौरान इसे सबसे अच्छा ड्रिंक बनाता है। यह जुकाम के दौरान आपको नाक और गले जैसे लक्षणों से तुरंत राहत देता है। आप अपने लिए नॉर्मल तरीके से चाय तैयार कर सकती हैं और इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें। आप ज्यादा टेस्ट लेने और इसे हेल्दी बनाने के लिए इसमें शहद और नींबू मिला सकती हैं।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

Tags :

Advertisement