Advertisement

  • पटाखों की जलन ना पड़ जाए भारी, ले इन टिप्स की मदद

पटाखों की जलन ना पड़ जाए भारी, ले इन टिप्स की मदद

By: Ankur Thu, 01 Nov 2018 4:28 PM

पटाखों की जलन ना पड़ जाए भारी, ले इन टिप्स की मदद

दिवाली का त्योहार पूरे देश में बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं। इस त्योहार का सभी को बेसब्री से इन्तजार रहता हैं, खासतौर से पटाखे के दीवानों को। क्योंकि दिवाली के त्योहार पर ही बेहतरीन आतिशबाजी देखी जाती हैं। लेकिन अक्सर देखा गया है कि दिवाली पर जरा सी लापरवाही के कारण कई अप्रिय घटनाएँ हो जाती हैं और शरीर का कोई हिस्सा जल जाता है। ऐसे में जानकारी होना और सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता हैं। नहीं तो, यह आपकी स्किन के लिए कई दिक्कतें कड़ी कर देता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए जलने से जुड़े कुछ टिप्स लेकर आए हैं। आइये जानते है इनके बारे में।

* आमतौर पर जलने के बाद होने वाली जलन से बचने के लिए लोग बर्फ का इस्तेमाल करते हैं जबकि यह बिल्कुल सही नही है। इससे रक्त का थक्का बन सकता है। जिससे रक्त संचार प्रभावित होता है। ऐसे में बर्फ के प्रयोग से बचना चाहिए।

* जलने के तुरंत बाद मलहम लगाने से बचना चाहिए। अक्सर लोग जलने के तुरंत बाद मलहम या मक्खन लगा लेते हैं। जबकि ऐसा नही करना चाहिए।

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

Health tips,diwali special,burn fireworks,remedies of skin burn, ,दिवाली स्पेशल, पटाखों से जलना, स्किन की देखभाल, जलन का इलाज, हेल्थ टिप्स

* जलने के बाद फफोले पड़ना आम बात है। यदि त्वचा पर फफोले पड़ गए हैं तो उसे फोड़े नहीं, ऐसा करने से जले हुए हिस्से में संक्रमण होने का खतरा और बढ़ जाता है।

* रूई या कॉटन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि रूई जली हुई जगह पर चिपक सकती है। जिससे जलन कम होने के बजाय और बढ़ जाती है।

* जले हुए व्यक्ति को एक साथ पानी पिलाने की गलती कभी न करें। क्योंकि जलने के बाद पीड़ित की आंत काम करना बंद कर देती है और पानी सांस नली में फंस सकता है। इसलिए ऐसी हालत में पीड़ित को ओरआरएस का घोल थोड़ी-थोड़ी मात्रा में देना फायदेमंद रहेगा।

* कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जलने पर कपड़े त्वचा में ही चिपक जाते हैं। जिसे कभी भी हटाने की गलती न करें इससे त्वचा में और घाव होने का खतरा रहता है।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

Advertisement