Advertisement

  • गर्दन पर जमा मैल घटाता है आपकी सुन्दरता, बस एक उपाय से मिनटों में पाए इस समस्या का हल

गर्दन पर जमा मैल घटाता है आपकी सुन्दरता, बस एक उपाय से मिनटों में पाए इस समस्या का हल

By: Ankur Thu, 11 Oct 2018 6:07 PM

गर्दन पर जमा मैल घटाता है आपकी सुन्दरता, बस एक उपाय से मिनटों में पाए इस समस्या का हल

हर महिला चाहती है कि वह सुन्दर दिखे और इसके लिए वह कई सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन गर्दन पर जमीं मैल को अनदेखा करने की वजह से उनकी सुन्दरता में कमी आती हैं। क्योंकि शारीर की सुन्दरता में गर्दन का भी अहम योगदान होता हैं। धूल मिटटी और प्रदूषण की वजह से गर्दन पर मैल जैम जाता हैं और गर्दन काली दिखने लगती हैं, जो आपके खूबसूरत त्वचा का रंग फीका कर देती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिसकी वजह से मिनटों में आप गर्दन पर जमीं मैल से निजात पा सकेंगे। तो आइये जानते हैं इस उपाय के बारे में।

* स्टेप 1 : स्टीमिंग

पहले स्टेप यानी स्टीमिंग में आप एक छोटा तौलिया लेकर उसे गर्म पानी में डीप करें। फिर तौलिये से अतिरिक्त पानी को निचोड़कर, तौलिये को अपनी गर्दन पर लपेटें। 5 मिनट तक तौलिये को ऐसे की गर्दन पर लगा रहने दें। यह त्वचा को नमी देने के साथ बंद पोर्स खोलता है। स्टीम से गर्दन पर जमी गंदगी और मृत त्वचा बाहर आ जाती है।

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

beauty tips,skin care tips,neck dirt remove,beautiful skin,clear skin ,ब्यूटी टिप्स, त्वचा की देखभाल, गर्दन की सफाई, मेल हटाने के उपाय, ब्यूटीफुल स्किन, साफ़ स्किन

* स्टेप 2 : एक्सफोलीएटिंग

दूसरे स्टेप यानी एक्सफोलीएटिंग को करने के लिए एक चम्मच नमक, एक चम्मच बेकिंग सोडा और तीन चम्मच नारियल तेल लें। फिर इन तीनों को एक बाउल में लेकर मिक्स कर लें। ध्यान रहें, नमक और बेकिंग सोडा तेल में घुलता नहीं है। अब इस मिक्स को लेकर अपनी गर्दन पर लगा लें और 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से गर्दन के आस-पास धीरे से मसाज और एक्सफोलिएट करें। यह आपकी गर्दन की त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

* स्टेप 3 : वाइटनिंग

इस उपाय में वाइटनिंग पेस्ट शामिल है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक नींबू का रस और आधा कप कच्चे दूध की जरूरत होती है। एक छोटा बाउल लेकर इन सब चीजों को मिक्स कर लें। नींबू का रस, दूध में मिलाने से दूध जम जाता है और पेस्ट गाढ़ा बन जाता है। इन सब चीजों को मिलाने से पेस्ट हल्का पीला बन जाता है। पेस्ट बनने के बाद इसे गर्दन पर लगाकर, 10 मिनट के लिए छोड़ दें। मसाज की कोई जरूरत नहीं है। यह पैक प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है और गर्दन की त्वचा को निखाने में सहायक है।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

Advertisement