Advertisement

  • छाछ बनेगी आपकी सुंदरता की वजह, दूर होंगी कई समस्याएँ

छाछ बनेगी आपकी सुंदरता की वजह, दूर होंगी कई समस्याएँ

By: Ankur Wed, 19 June 2019 10:40 AM

छाछ बनेगी आपकी सुंदरता की वजह, दूर होंगी कई समस्याएँ

गर्मियों के दिन चल रहे हैं और चिलचिलाती धूप अपना कहर बरपा रही हैं। इस धूप में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए ड्रिंक के तौर पर सभी छाछ पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर को ठंडक देने वाली यह छाछ त्वचा की सुंदरता बढाने में भी काफी मददगार हो सकती हैं। जी हाँ, छाछ की मदद से त्वचासे जुड़ी कई परेशानियों का निपटारा किया जा सकता हैं और अपनी खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं छाछ के इन उपायों के बारे में।

चेहरे की गंदगी साफ करें
त्वचा को दिनभर प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 2 टीस्पून छाछ, बादाम तेल और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे की 10 मिनट तक मसाज करें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे त्वचा में मौजूद सारी गंदगी निकल जाएगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,buttermilk beauty tips,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, छाछ के ब्यूटी टिप्स, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

मुहांसे व काले धब्बे
छाछ में लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। साथ ही इससे मुहांसे व काले धब्बे की समस्या भी दूर होती है। संतरे के छिलके को सूखाकर उसका पाऊडर बना लें। फिर इसमें छाछ मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

सनबर्न से छुटकारा
सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए छाछ और टमाटर के रस को मिलाकर प्रभावित हिस्से पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और सनबर्न की समस्या भी दूर होगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,buttermilk beauty tips,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, छाछ के ब्यूटी टिप्स, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

एंटी-एजिंग की समस्या
छाछ एंटी-एजिंग तो शहद क्लींजर के रूप में काम करता है, जिससे आप बढ़ी उम्र की समस्या से बची रहती हैं। इसके लिए छाछ और शहद को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो हल्का-सा पानी लगाकर इसे हल्के हाथ से साफ कर लें।

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट
गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं। मगर छाछ और जौ का आटा मिलाकर लगाने से त्वचा हाइड्रेट और नमीयुक्त रहती है और ग्लो भी करती है।

ऑयली स्किन के लिए
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप छाछ और टमाटर से बना फैस पैक ला सकती हैं। इसके लिए 1/2 कप छाछ, 1 चम्‍मच टमाटर की प्‍यूरी, 5 बूंदें ऑलिव ऑयल और 5 बूंदें गुलाबजल की मिक्स करें। त्‍वचा के जिन हिस्‍सों पर तेल ग्रंथियां ज्‍यादा एक्‍टिव रहती हैं वहां पर इस मिश्रण को 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

Tags :

Advertisement