Advertisement

  • केमिकल युक्त स्क्रब की जगह आजमाए ये घरेलू तरीके, लौटेगी आपकी चेहरे की खोई हुई रंगत

केमिकल युक्त स्क्रब की जगह आजमाए ये घरेलू तरीके, लौटेगी आपकी चेहरे की खोई हुई रंगत

By: Ankur Tue, 14 May 2019 08:34 AM

केमिकल युक्त स्क्रब की जगह आजमाए ये घरेलू तरीके, लौटेगी आपकी चेहरे की खोई हुई रंगत

गर्मियों के दिनों में उडती हुई धूल-मिट्टी और तेज धूप की वजह से त्वचा की रंगत खोने लगती हैं और चेहरे पर डेड स्किन जमा होने लगती हैं। गर्मियों के दिनों में यह महिलाओं की ख़ूबसूरती की कमी का कारण बनता हैं। ऐसे में महिलाऐं बाजार में उपलब्ध स्क्रब का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं जिसमें उपस्थित केमिकल की वजह से त्वचा में जलन भी महसूस होती हैं। इसलिए आज हम आपक लिए कुछ ऐसे घरेलू तरीके लेकर आए हैं जो स्क्रब का काम करेंगे और आपके चेहरे की खोई रंगत को लौटाएँगे। तो आइये जानते है इन घरेलू स्क्रब के बारे में।

हल्दी और बेसन

1/4 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो भी आएगा और चेहरे के दाग-धब्बे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

# हाथों के साथ पांवों की सुन्दरता भी है जरूरी, इन टिप्स की मदद से रखे उनका ख्याल

beauty tips,beauty tips in hindi,home made scrub,domestic beauty methods,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, स्क्रब के घरेलू तरीके, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

पपीता और नींबू

एक चौथाई कप पके पपीते के पल्प को अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद इसमें 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो बरकरार रहेगा।

दही

नहाने से पहले 3 चम्मच दही को अपने चेहरे व गर्दन पर धीरे-धीरे रगड़े। इससे डेड स्‍किन निकल जाएगी और चेहरा साफ दिखेगा। साथ ही आप 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच दही और कुछ बूंदे नींबू के रस को मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर ब्लीच जैसा निखार दिखेगा।

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

beauty tips,beauty tips in hindi,home made scrub,domestic beauty methods,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, स्क्रब के घरेलू तरीके, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा

शहद

शहद त्वचा में चमक लाने के साथ-साथ दाग-धब्बे हटाने में भी मदद करता है। थोड़ा-सा शहद अपने चेहरे पर करीब 15-20 मिनट के लिए लगा लें। फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे ना सिर्फ डेड स्किन निकलेगी बल्कि यह दाग-धब्बों को भी कम करेगा।

संतरे का रस

संतरे का रस नैचुरल ब्लीच की तरह भी काम करता है। 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच संतरे का रस मिला कर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा बेदाग और मुलायम नजर आएगी।

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

Tags :

Advertisement