Advertisement

  • त्वचा को नुकसान पहुंचाता है लम्बे समय तक मेकअप रखना, हटाने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

त्वचा को नुकसान पहुंचाता है लम्बे समय तक मेकअप रखना, हटाने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

By: Ankur Mon, 11 Feb 2019 4:05 PM

त्वचा को नुकसान पहुंचाता है लम्बे समय तक मेकअप रखना, हटाने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

हर औरत खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए मेकअप का सहारा लेना पसंद करती है और चाहती है कि मेकअप की मदद से वह अपनी ख़ूबसूरती को दर्शा सकें। लेकिन क्या आप जानती है कि लम्बे समय से आपके चेहरे पर लगा यह मेकअप आपली त्वचा में रूखापन लेकर आता है और नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में जरूरी है कि रात को सोने से पहले मेकअप को चहरे से हटाया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ आसान उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से मेकअप को सरलता से हटाया जा सकता है चेहरे की सुंदरता बढाई जा सकती है।

* वेसिलीन से उतारे मेकअप

वेसिलीन का इस्तेमाल हमारी आँखों के मेकअप को निकालने के लिए अधिक किया जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए आँखों के पास थोड़ा वेसिलीन लगाए और इससे धीरे-धीरे मले। इससे आँखों का मेकअप निकलने लगेगा। जब आँखों का मेकअप निकल जाए तो वेसिलीन को त्वचा से साफ कर दें।

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

home remedies,remove makeup,beauty tips ,मेकअप टिप्स, घरेलू उपाय, ब्यूटी टिप्स, मेकअप हटाने के टिप्स

* दही

हथेली में दही को लें और पूरे चेहरे पर लगाकर हलके हाथों से रगड़ें, थोड़ी देर बाद रूई से साफ़ कर लें। दही न सिर्फ मेकअप को अच्छी तरह से साफ़ करेगी बल्कि आपकी स्किन को मॉइश्चराइज भी करेगी।

* जैतून का तेल

यह एक अच्छा तेल होता है जिसकी सहायता से चेहरे से आसानी से मेकअप निकाला जा सकता है। इसे एक कॉटन बॉल में लें और इसकी सहायता से फाउंडेशन या लिपिस्टक छुडाएं। मेकअप हटाने के लिए कभी भी नारियल का तेल या कोई भी कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कतई न करें।

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

home remedies,remove makeup,beauty tips ,मेकअप टिप्स, घरेलू उपाय, ब्यूटी टिप्स, मेकअप हटाने के टिप्स

* खीरे का रस

खीरे के रस में बहुत से लाभकारी गुण होते है जो मेकअप हटाने के साथ साथ स्किन को पोषित करने में भी मदद करते है। प्रयोग के लिए एक कच्चे घिरे को अच्छे से घिस लें। अब उसे निचोड़कर उसका रस निकाल लें। अब उस रस से अपने पुरे चेहरे को गीला कर लें। और एक रुई को रस में भिगोकर मेकअप हटाएं।

* बेबी तेल

मेकअप में मस्कारा को हटाना सबसे अधिक कठिन होता है किन्तु अगर आपके पास बेबी तेल है तो ये आपके लिए बच्चो के खेल की तरह बन सकता है। जिसका अर्थ है कि आप इसे आसानी से निकाल सकते हो।

* मलाई

मलाई से भी काफी अच्छी तरह मेकअप निकल जाता है लेकिन जिन लोगों की त्वचा बहुत ऑयली है, उन लोगों को मलाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो मलाई का इस्तेमाल भी दही की तरह करें।

* दूध

दूध के प्रयोग से आँखों का मेकअप आसानी से साफ किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए किसी बर्तन में थोड़ा कच्चा दूध लें। अब इस दूध में थोड़ी रुई डालें। अब इस रुई की मदद से आँखों पर लगे काजल, मस्कारा और ऑय लाइनर को निकाले। अब रुई को गुनगुने पानी में डालकर आँखों को साफ करें। इससे मेकअप आसानी से साफ हो जाएगा।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

Advertisement