तैयार किया जा रहा अनोखा टैटू जो बता देगा बढ़ने से पहले शरीर की हर बीमारी!

By: Ankur Fri, 05 Aug 2022 1:34 PM

तैयार किया जा रहा अनोखा टैटू जो बता देगा बढ़ने से पहले शरीर की हर बीमारी!

समय के साथ विज्ञान और तकनीक भी बढ़ते जा रहे हैं और आए दिन नई खोज के साथ ऐसी चीजें विकसित की जा रही हैं जो लोगो के लिए उपयोगी साबित हो। इसी बीच वैज्ञानिकों द्वारा एक अनोखा टैटू तैयार करने के प्रयास किए जा रहे हैं जो व्यक्ति शरीर की हर बीमारी के बारे में उसके बढ़ने से पहले बता देगा। देखा जाता हैं कि कई लोगों को अपनी गंभीर बीमारी का पता तब चलता हैं जब वह खतरनाक स्थिति में पहुंच चुकी हो। ऐसे में यह टैटू बहुत फायदेमंद साबित होगा जिसे साउथ कोरिया के वैज्ञानिक तैयार कर रहे हैं।

कोरियन एडवांस इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेकनोलॉजी में वैज्ञानिकों ने एक इलेक्ट्रॉनिक टैटू इंक बनाया है जो लिक्विड मेटल और कार्बन नैनोट्यूब का इस्तेमाल कर बनाया गया है। ये बायोइलेक्ट्रोड की तरह से काम करता है। इस टैटू को ईसीजी डिवाइस से जोड़ा जाएगा जिससे वो इंसान के दिल का हाल बताएगा साथ में ग्लूकोस लेवल की भी जानकारी देगा जो मॉनिटर पर नजर आएगा।

शोधकर्ता आगे बायोसेंसर का इस्तेमाल करना चाहते हैं जिससे ये तकनीक और भी ज्यादा हाइटेक साबित होगी। इस प्रोजेक्ट के लीडर स्टीव पार्क ने बताया कि आगे चलकर वो टैटू इंक के साथ एक वायरलेस चिप डाल देंगे जो एक बाहरी डिवाइस पर सिग्नल भेजेगी जिससे शरीर का हाल पता लग जाया करेगा। जिस मॉनिटर पर चिप सिग्नल भेजेगी उसे मरीज के घर पर भी इंस्टॉल किया जा सकेगा। इंक की खासियत ये है कि ये टैटू को मिटाने पर भी शरीर से नहीं छूटेगी। ये इंक गैलियम जैसे पार्टिकल से मिलकर बनी है।

ये भी पढ़े :

# Video: पेट्रोल पंप पर शख्स की एक गलती पड़ी बहुत भारी, नजारा देख सहम उठेंगे आप!

# ऐश्वर्या के बाद अब आया सुष्मिता सेन आम, गृहमंत्री अमित शाह के नाम पर भी है एक किस्म

# कॉमिक्स का ऐसा दीवाना हुआ शख्स, बॉडी पर बनवा लिए 31 कैरक्टर के टैटू, वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

# पत्नी संग रोमांस के दौरान टूटा शख्स का प्राइवेट पार्ट, यूरिन पास होना भी हुआ बंद

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com