• Hindi News/
  • Sports/
  • Tokyo Olympic Pm Modi Congratulates Mirabai Chanu On Winning Silver Medal

Tokyo Olympics: मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई

By: Pinki Sat, 24 July 2021 2:59 PM

Tokyo Olympics: मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर मेडल, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई

मीराबाई चानू ने ओलंपिक खेलों की भारोत्तोलन स्पर्धा में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया और 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में टोटल 202 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। इस तरह देश को वेटलिफ्टिंग में 21 साल बाद ओलिंपिक मेडल मिला है और टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारत का खाता भी खोला। इससे पहले 2000 सिडनी ओलिंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने ब्रॉन्ज जीता था। मीराबाई चानू की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने अपने शुभकामना संदेश में कहा, 'टोक्यो ओलंपिक की इससे अच्छी शुरुआत के नहीं हो सकती था। मीराबाई चानू के शानदार प्रदर्शन से भारत उत्साहित है। भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है।'

चीन की होऊ झिऊई ने कुल 210 किग्रा (स्नैच में 94 किग्रा, क्लीन एवं जर्क में 116 किग्रा) से स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इंडोनेशिया की ऐसाह विंडी कांटिका ने कुल 194 किग्रा का वजन उठाकर कांस्य पदक हासिल किया।

मीराबाई चानू पहली भारतीय वेटलिफ्टर हैं जिन्होंने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने का कारनामा किया है। मीराबाई ने स्नैच में अपने पहले अटेम्प्ट में ही 84 किलो और दूसरे में 87 किलो वजन उठाया।
हालांकि, तीसरे प्रयास में वे 89 किलो वजन उठाने में नाकाम रहीं। वे स्नैच राउंड में दूसरे स्थान पर रहीं।

पदक जीतकर वह रो पड़ीं और खुशी में उन्होंने अपने कोच को गले लगाया। बाद में उन्होंने ऐतिहासिक पोडियम स्थान हासिल करने का जश्न नाचकर मनाया।

इन नेताओं ने भी दी बधाई

135 करोड़ भारतीयों के चेहरे आई मुस्कान: केंद्रीय खेल मंत्री


केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीराबाई चानू को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पहले ही दिन रजत पदक जीत कर आप 135 करोड़ भारतीयों के चेहरे पर एक मुस्कान लेकर आइ हैं, आपने देश के बाकी खिलाड़ियों को भी प्रेरणा देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि टोक्यो ओलंपिक में भारत के बाकी खिलाड़ी भी मीराबाई चानू की राह चलकर इतिहास बनाएंगे।

भारत को अपनी बेटी पर गर्व है : राहुल गांधी


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मीराबाई चानू को उनकी जीत पर बधाई दी है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, 'मीराबाई चानू को पहले ही दिन हमारे देश के पहले पदक के लिए बधाई। भारत को अपनी बेटी पर गर्व है।

देश को गौरवान्वित किया: राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चानू को बधाई देते हुए लिखा, 'टोक्यो में ओलंपिक खेलों में महिला वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने के लिए मीराबाई चानू को बधाई। उन्होंने अपनी अद्भुत उपलब्धि से देश को गौरवान्वित किया है।

भारत की मातृशक्ति ने वैश्विक पटल पर मां भारती को गौरवभूषित किया: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीराबाई चानू को बधाई देते हुए लिखा, 'आज फिर भारत की मातृशक्ति ने वैश्विक पटल पर मां भारती को गौरवभूषित किया है। आज टोक्यो 2020 में मीराबाई चानू ने अद्भुत कौशल का परिचय देते हुए रजत पदक जीत कर देश को गौरवान्वित किया है। हार्दिक बधाई! जय हिंद!

ये भी पढ़े :

# Tokyo Olympic : पेस के बाद यह कमाल करने वाले पहले खिलाड़ी बने सुमित, और खेलों में भी देखें भारत…

# Tokyo Olympic : मीरा बाई चानू ने दिलाया भारत को पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में जीता रजत

# Tokyo Olympic : फाइनल में शूटर सौरभ चौधरी ने किया निराश, जानें अन्य खेलों में भी भारत का प्रदर्शन

# Tokyo Olympic : तीरंदाजी की मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हारीं दीपिका-प्रवीण की जोड़ी

# Tokyo Olympic : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने की जीत से शुरुआत, न्यूजीलैंड को दी 3-2 से मात

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए क्रिकेट और खेल से जुड़ी News in Hindi

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com