बच्चों का भविष्य बनाने के लिए उन्हें मानसिक रूप से करें मजबूत, आजमाए ये 7 तरीके

By: Ankur Fri, 29 Oct 2021 5:54 PM

बच्चों का भविष्य बनाने के लिए उन्हें मानसिक रूप से करें मजबूत, आजमाए ये 7 तरीके

किसी भी इंसान में सफलता की नींव उसके बचपन से ही शुरू हो जाती हैं। जीवन में सफलता पाने के लिए जरूरी हैं कि आप भावनात्मक रूप से मजबूत हो और हर परेशानी का डटकर सामना कर सकें। इसके लिए बचपन में ही बच्चों में ऐसी आदतें उत्पन्न करने की जरूरत होती हैं जो उन्हें मजबूत बनाने का काम करें। ऐसे में पेरेंट्स को कई बातें समझने और तरीके अपनाने की जरूरत होती हैं ताकि बच्चों को स्पष्ट रूप से सोचने, सामाजिक रूप से विकसित करने और नए कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप बच्चों को अच्छी परवरिश देते हुए मानसिक रूप से मजबूत बना सकेंगे।

प्रशंसा करें

बच्चों को एक सुरक्षित क्षेत्र में तलाशने और खेलने की अनुमति दें, जहां उन्हें चोट न पहुंचे। उनके प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा करें और कई बार खिलौनों या चॉकलेट के संदर्भ में उन्हें आश्चर्यचकित करें। याद रखें, आपका ध्यान उनके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान का निर्माण करने में मदद करेगा।

parenting tips,parenting tips in hindi,children mental health

बिना शर्त प्यार दें

बच्चों को प्यार महसूस कराएं और उनकी देखभाल करते वक्त उन्हें अपनी बात भी रखने दें। बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि आपका प्यार उसकी उपलब्धियों पर निर्भर नहीं करता है। गलतियों और हार के बाद भी आप उन्हें इतना ही बिना शर्त प्यार करेंगे और उन्हें स्वीकार करेंगे। इस तरह उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वो आप पर भरोसा करने लगेंगे।

टीवी के उपयोग पर नजर रखें


हालांकि यह बैठना और निरीक्षण करना संभव नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि वो बस ऐसी सामग्री तक पहुंच है, जो उनके लिए स्वस्थ है।यह रवैया उन बच्चों को हतोत्साहित और निराश कर सकता है जो नई गतिविधियों के साथ सीख रहे हैं और प्रयोग कर रहे हैं। पर उन्हें समझाएं कि आपको क्या देखना है और क्या नहीं देखना है। साथ ही साथ वो जो करना चाहते हैं, उसे करने का नए रास्ता आप उन्हें बताएं। इसके साथ माता-पिता को ये भी समझना चाहिए कि बच्चों के लिए खुद किसी काम में भाग लेना और आनंद लेना महत्वपूर्ण क्यों है।

parenting tips,parenting tips in hindi,children mental health

यथार्थवादी सोच को प्रोत्साहित करें

छोटे बच्चों को यथार्थवादी लक्ष्यों की आवश्यकता होती है, जो उनकी क्षमताओं के साथ उनकी महत्वाकांक्षाओं से मेल खाते हों। आपकी मदद से, बड़े बच्चे ऐसी गतिविधियों का चयन कर सकते हैं, जो उनकी क्षमताओं का परीक्षण करें और उनका आत्मविश्वास बढ़ाएं। इसके बाद उन्हें अपनी गलतियों के बारे में बताएं ताकि वे वास्तविक दुनिया को जान सकें और भविष्य के लिए खुद को तैयार कर सकें।

उन्हें खेलने के लिए प्रोत्साहित करें


भोजन और अच्छी देखभाल के रूप में प्लेटाइम उनके विकास के लिए महत्वपूर्ण है। प्लेटाइम बच्चों को रचनात्मक बनाने में मदद करता है, समस्या को सुलझाने के कौशल और आत्म-नियंत्रण सीखता है। अच्छा, हार्डी प्ले, जिसमें दौड़ना और चिल्लाना शामिल है, न केवल मजेदार है, बल्कि बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने में मदद करता है। साथ ऑफिस टाइम के बाद उनके मस्ती में शामिल हों। बच्चों के साथ खेलना न केवल उन्हें खुश करेगा बल्कि काम के दौरान थका देने वाले दिन के बाद आपको आराम करने में भी मदद करेगा।

parenting tips,parenting tips in hindi,children mental health

आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ावा दें

उन्हें अपने सपनों को जीने और गलतियां करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन साथ ही साथ उन गलतियों से कैसे सीखें और आगे बढ़ें, ये भी उन्हें बताएं। इसके अलावा, उन्हें गर्व करने के लिए कहें कि वे कहां हैं। साथ ही साथ उन्हें बताएं कि आपको आगे और भी चीजें करनी हैं और यहीं रूकना नहीं है।

अनुशासन का विकास करें


बच्चों को नए कौशल और स्वतंत्रता का पता लगाने और विकसित करने का अवसर चाहिए होता है। उसी समय, बच्चों को यह सीखने की जरूरत है कि कुछ व्यवहार अस्वीकार्य हैं और वे अपने कार्यों के परिणामों के लिए जिम्मेदार होंगे। अपने बच्चों को कम उम्र में अच्छा इंसान बनाने के लिए उनके बच्चों में अनुशासन का समावेश करें। इससे उनकी आने वाली जिंदगी भी बेहतर और अच्छी होगी। इस तरह आप थोड़े कड़कपन के साथ और थोड़ा नर्मी के साथ बच्चों की अच्छी परवरिश कर पाएंगे।

ये भी पढ़े :

# भारत की ये 9 जगहें हॉट एयर बैलून राइड के लिए है परफेक्ट, देखने को मिलते हैं खूबसुरत नजारे

# बढ़ते मोटापे से पाए छुटकारा, रोजाना खाली पेट पिएं नींबू -गुड़ का पानी; जानें बनाने का तरीका

# बिग बॉस : डोनल बिष्ट ने किया यह खुलासा, तारक...के ‘रोशन’ को मिला था ऑफर, पूर्व कंटेस्टेंट को डेंगू

# Dhanteras 2021 : करें देश के इन 7 प्रसिद्द धन्वन्तरि मंदिरों के दर्शन

# डोसे को कुरकुरा बनाने के लिए बैटर में दूध डालकर फेंटे फिर मिलाए नमक, जानें ऐसे ही कमाल के किचन ट्रिक्स

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com