इन 7 तरीकों से बच्चों के साथ एंजॉय करें फैमिली टाइम, यादगार बनेंगे ये पल

By: Ankur Mon, 01 Nov 2021 11:33 PM

इन 7 तरीकों से बच्चों के साथ एंजॉय करें फैमिली टाइम, यादगार बनेंगे ये पल

आजकल की इस व्यस्ततम जीवनशैली में काम के बोझ के चलते पेरेंट्स को अपने बच्चों के साथ समय नहीं मिल पाता हैं जिस वजह से बच्चों और पेरेंट्स के बीच दूरियां पनपने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि अपनी दैनिक दिनचर्या को ही इस तरह ढाला जाए कि बच्चों के साथ आप अपना फैमिली टाइम बिता सकें। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बच्चों के साथ इन पलों को यादगार बना सकेंगे और बोंडिंग को मजबूत कर सकेंगे। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

बच्चों के साथ मिलकर सफाई करना

घर की सफाई में अक्सर माताएं अपने बच्चों का साथ नहीं तेती है। उन्हें लगता है कि काम और बढ़ जाएगा। पर ऐसा नहीं है अगर आप सफाई कर रही है तो बच्चों के साथ हाथ बटाएं। ऐसा करने से फैमिली टाइम तो मिलेगा ही साथ ही बच्चों के साथ आप की बॉन्डिंग भी मजबूत होगी।

parenting tips,parenting tips in hindi,family time with kids

बाहर घूमने जाना

बच्चों के साथ कहीं बाहर जाएं तो वीकेंड पर आप पिकनिक प्लान कर सकते हैं। ऐसे में आप छुट्टी वाले दिन एक अच्छी जगह का चुनाव करें और वहां बच्चों के साथ घूमने के लिए जाएं। ऐसा करने से न केवल आपको थोड़ा चेंज मिलेगा बल्कि आप फैमिली टाइम भी इंजॉय कर पाएंगे।

एक साथ टीवी देखना


आप बच्चों के साथ टीवी देखें। अगर बच्चे कोई कार्टून शो देख रहे हैं तो उनके साथ आप भी कार्टून शो को देख सकते हैं। इससे अलग आप घर पर बच्चों के साथ मूवी देखने का भी प्लान बना सकते हैं। ऐसे में आप कोई ऐसा फिल्म देखें, जिससे न केवल बच्चे फैमिली का अहमियत समझें बल्कि आप साथ में इंजॉय भी कर पाएंगे।

parenting tips,parenting tips in hindi,family time with kids

एक साथ भोजन खाना

बच्चों के साथ एक साथ खाना खाना भी अच्छा विकल्प है। ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर के समय बच्चों के साथ करें और उनके साथ मिलकर खाना खाएं। ऐसा करने से न केवल फैमिली टाइम मिलेगा बल्कि बच्चे अपना पूरा खाना भी खाएंगे। आप बच्चों के आहार में पौष्टिक तत्वों को भी जोड़ें। ऐसा करने से भी दोनों के बीच मजबूती आएगी।

खाना बनाते वक्त बच्चों को साथ रखना


जब खाना बनाने जाए तो आप अपने बच्चों को भी साथ में खड़ा कर सकते हैं या छोटे-मोटे काम भी करा सकते हैं। ऐसा करने से न केवल आपको फैमिली टाइम मिलेगा साथ ही खाना भी जल्दी बन जाएगा और आप बच्चों के साथ थोड़ा समय भी बिता पाएंगे।

parenting tips,parenting tips in hindi,family time with kids

एक साथ एक्सरसाइज करना

अकसर आपने देखा होगा कि लोग सुबह उठकर एक्सरसाइज करने अकेले या अपने दोस्तों के साथ जाते हैं। लेकिन आप अपने साथ अफने बच्चों को भी लेकर जा सकते हैं। ऐसा करने से बच्चे न केवल व्यायाम के प्रति प्रेरित होंगे बल्कि उनकी रिश्ते भी मजबूत होंगे। इससे अलग आप फैमिली टाइम भी निकाल पाएंगे।

लॉन्ग ड्राइव पर जाना


लॉन्ग ड्राइव पर बच्चों के साथ जाना भी अच्छा विकल्प है। वीकेंड पर आप अपने बच्चों के साथ उनकी मन पसंद जगह पर जाएं। इससे अलग आप रात को घर के और ऑफिस के काम से थोड़ा सा समय निकालकर भी लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं। ऐसा करने से भी ना केवल आपको फैमिली टाइम मिलेगा बल्कि आप काफी इंजॉय भी कर पाएंगे।

ये भी पढ़े :

# जल्द बदल दें अपनी ये 6 गलत आदतें, कम उम्र में ही छिन जाएगा चहरे का निखार

# बालों पर बुरा असर डालती हैं ये आदतें, जानें और करें सुधार

# आपके दिल को बीमार कर रही हैं ये गलत आदतें, जितना जल्दी हो पाएं छुटकारा

# पेट और सिर दर्द में राहत दिलाती हैं दालचीनी, अन्य फायदे जान बनाए अपनी सेहत

# घूमने के लिए भारतियों की पहली पसंद बनता हैं दुबई, ये 7 जगहें बनाती हैं इसे परफेक्ट हॉलीडे डेस्टिनेशन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com