क्या आप भी हाल ही में बने हैं पैरेंट्स, इन 6 चीजों से बेहतर होगा बच्चे का पालन-पोषण

By: Ankur Sat, 13 Nov 2021 11:00 PM

क्या आप भी हाल ही में बने हैं पैरेंट्स, इन 6 चीजों से बेहतर होगा बच्चे का पालन-पोषण

शादी के बाद रिलेशनशिप में बड़ा बदलाव आता हैं जब घर में नए मेहमान के तौर पर बच्चा आता हैं। पेरेंट्स बनने के बाद रिलेशनशिप का एक नया दौर शुरू होता हैं जो कि बहुत चेलेंजिंग होता हैं। इस दौरान पेरेंट्स को अपने बच्चे के सही लालन-पालन की चिंता लगी रहती हैं और इसी के साथ ही अपने रिश्ते में भी संतुलन बनाने की जरूरत होती हैं ताकि किसी एक पार्टनर को ऐसा ना लगे कि बच्चे की जिम्मेदारी सिर्फ उनपर आ गई। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रख दोनों पार्टनर्स को अपने बच्चे का पालन पोषण खुद ही समझदारी के साथ करना होता है।

parenting tips,parenting tips in hindi,newborn baby parenting

आपस में बातचीत करें

क्या आप भी नए पैरेंट्स बने हैं? तो आप यह समझ लें की अब आपकी जिंदगी बदलने वाली है। ऐसा सभी नए पैरेंट्स के बीच में होता है। कई बार ऐसा भी होता है की इस बदलते माहौल के बीच आपका आपके पार्टनर्स के साथ झगड़ा या फिर अनबन होने लगती है। जिससे कई तरह की चीजें बिगड़ने लगती है। लेकिन क्या आपको पता है की ऐसा क्यों होता है की आपका आपकी पार्टनर के साथ अनबन हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप दोनों के बीच में बातचीत कम होती है और जो बातचीत होती भी है तो वो किसी हल पर नहीं पहुंचती। जिस कारण इस तरह की चीजें सामने आती है। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आपको कई तरह की चीजों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे आप अपने परिवार को अच्छे से बिना किसी दिक्कत के चला सकें।

दिक्कतों को समझें


अगर आप भी नए पैरेंट्स बने हैं या फिर बनने जा रहे हैं तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की आप परेशानियों को समझें। आप परेशानियों को जितना जल्दी समझेंगे उतना ही जल्दी आपके परेशानियों में सुधार आएगा। जब आप नए पैरेंट्स बनते हैं तो आपको इस बारे में किसी तरह का अनुभव नहीं होता कि आप अपने बच्चे को किस तरह से पालेंगे या फिर उसे कैसे बड़ा करेंगे। इसके लिए जरूरी है की आप अपने बच्चे के पालन पोषण के लिए किसी भी चीज को पहले समझने की कोशिश करें।

parenting tips,parenting tips in hindi,newborn baby parenting

साथ में हल निकालें

पति-पत्नी को जरूरी है की वह अपने बच्चे के बारे में आपस में बातचीत कर बच्चे के भले के लिए सोचें। आप सामने आई किसी भी दिक्कत को अकेले संभालने की कोशिश न करें इससे आपको गलत सही बताने वाला कोई नहीं होता। इसलिए जरूरी है की आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर ही किसी तरह का फैसला लें। जो आपको किसी चीज को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

परिवार के साथ घूमने जाएं


किसी भी रिलेशनशिप में सबसे ज्यादा जरूरी होता है आपस में समय बिताना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई रिलेशनशिप में ऐसा नहीं होता जो कि रिश्तो को खराब करने का काम करता है। ऐसा ही आप जब नए पैरेंट्स बनते हैं तो आपको भी अपने पार्टनर और बच्चे के साथ बाहर जाकर घूमना-फिरना चाहिए जिससे आप ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताएं। जिससे आपको किसी भी चीज को समझने में ज्यादा समय न लगे।

parenting tips,parenting tips in hindi,newborn baby parenting

पालन पोषण सीखें

इन सबसे अलग होकर देखें तो आपको अच्छा पैरेंट्स बनने के लिए आपस में बात करके एक-दूसरे से चीजें सीखनी चाहिए। जरूरी नहीं की सिर्फ बच्चे की मां ही बच्चे को नहलाए उसको खाना खिलाएं या फिर उसका डायपर बदले। बच्चे के पिता को भी इस तरह की चीजों को सीखना चाहिए।

पति-पत्नी आपस में झगड़ा न करें


कई बार बच्चे की चीजों को लेकर पति-पत्नी आपस में ही बहस करने लगते हैं या फिर एक-दूसरे पर गुस्सा करने लगते हैं। जो कि आपके रिश्ते खराब करने का काम करता है। लेकिन आप कोशिश करें की अगर बच्चे को लेकर कोई ऐसी चीज होती है जिससे आपको गुस्सा आए तो आप गुस्सा न करके अपने पार्टनर के साथ प्यार से बात करें। इससे आपका रिश्ता भी मजबूत होगा साथ ही आपको अपने पार्टनर को भी समझने का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़े :

# राजस्थान में फिर बढ़ने लगे कोरोना मरीज, पिछले 13 दिन में मिले 74 नए संक्रमित, जयपुर में 45

# UP News: बरेली में कर्ज से परेशान अधेड़ ने किया सुसाइड, कानपुर में जीका के 13 और मरीज मिले, नोएडा में 6 साल की बच्ची का पार्क में मिला शव

# इन 6 तरीको से चहरे पर करें सौंफ का इस्तेमाल, मिलेगी बेदाग़ और खूबसूरत त्वचा

# गढ़चिरौली: महाराष्ट्र पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराए 26 नक्सली, 4 जवान घायल

# घर पर ही तैयार करें अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल स्क्रब, आजमाए ये 5 तरीके

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com