चाहते है ब्रेकअप के गम से उभरना, इन 7 तरीकों को अपनाकर दूर करें अपनी चिंता

By: Ankur Thu, 21 Oct 2021 8:24 PM

चाहते है ब्रेकअप के गम से उभरना, इन 7 तरीकों को अपनाकर दूर करें अपनी चिंता

प्यार दिल को सुकून देने वाला अहसास हैं, जिसे भी होता हैं वह इसके माहौल में खो जाता हैं। लेकिन जब इस प्यार का कत्ल होता हैं तो इंसान टूट जाता हैं। आजकल देखा जाता हैं युवा पीढ़ी जब मर्जी आए ब्रेकअप कर लेती हैं। एक पार्टनर तो आगे बढ़ जाता हैं लेकिन दूसरे के दिल पर क्या गुजरती हैं समझ पाना बहुत मुश्किल हैं। ब्रेकअप के गम से उभरने में काफी समय लग जाता हैं और इंसान कई बार खुद को नुकसान पहुंचा देता हैं। ऐसे में अगर आप भी ब्रेकअप का सामना कर रहे हैं और इससे उभरना चाहते हैं तो आज इस कड़ी में हम आपको इसके कुछ तरीके बताने जा रहे हैं।

मेडिटेशन करना शुरू करें

चूंकि ब्रेकअप का असर सीधे आपके दिमाग को प्रभावित करता है ऐसे में मन को शांत करना सबसे आवश्यक होता है। इसके लिए मेडिटेशन करना सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है। शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप 5 मिनट से शुरू करके इस समय को बढ़ा सकते हैं। इसमें सांस पर ध्यान केंद्रित करने और मन से नकारात्मक विचारों को मुक्त करने पर ध्यान दिया जाता है।

relationship tips,relationship tips in hindi,breakup tips

सोशल मीडिया डिटॉक्स करें

विशेषज्ञों के अनुसार जिस तरह शराब, सिगरेट की लत लगती है, लोगों को उसी तरह अपने प्यार को न भूल पाने कि लत और उन्हें इंटरनेट पर स्टॉक करना जैसा एक आम बात है जिसमें उन्हे रहने की आदत हो जाती है। वो चाहकर भी इससे निकल नहीं पाते। तो इसी समस्या से बाहर निकलने का एक बहुत अच्छा साधन है ‘डिजिटल डिटॉक्स’ जिसका मतलब है खुद को डिजिटल दुनिया से दूर करना। दूर करने का मतलब ये नहीं कि आप बिलकुल ही उसे खुद से दूर कर दे बल्कि ये है कि आप अपने एक्स से दूर रहने के लिए हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म से उसे दूर कर दे। यही तरीका है उन्हे भूल कर जीवन में आगे बढ़ने का।

अपने आप को सही मानें


अब वक्त है, खुद की तरफ ध्यान देने का और खुद के लिए सोचने का जिसे आप “self care” के रूप में समझ सकते हैं। इसका अर्थ है खुद का ख्याल रखना : जीवन में किसी से भी पहले आप हैं आप खुद को सबसे ज्यादा समझते है इसीलिए अपना ख्याल भी आप ही अच्छे से रख सकते हैं किसी और से उम्मीद न कीजिए। सबसे पहले आपको खुद से प्यार करना सीखना होगा तभी आप से दूसरे भी प्यार करेंगे।

relationship tips,relationship tips in hindi,breakup tips

सकारात्मकता को दें बढ़ावा

ब्रेकअप के बाद दिमाग में कई प्रकार के नकारात्मक विचार चल रहे होते हैं, ऐसे में वर्तमान समय में जीते हुए सकारात्मक चीजों के बारे में सोचना शुरू करें। जैसे मैं खुश महसूस कर रहा हूँ, मैं दृढ़ हूँ, मैं अपने जीवन आदि में आगे बढ़ रहा हूं, आदि। ऐसी सोच आपको ब्रेकअप से बाहर निकलने में मदद करेगी।

क्षमा करने की सोच रखें


ब्रेकअप के बाद पुरानी बातों को लेकर परेशान रहने से बेहतर है अपने साथी की गलतियों को क्षमा करें और आगे बढ़ें। ब्रेकअप के बाद अक्सर लोगों के मन में नफरत का धीमा जहर जन्म लेता है जिसे आप खुद पी रहे होते हैं और दूसरों के नुकसान पहुंचने की उम्मीद करते हैं, इसलिए क्षमा महत्वपूर्ण है। चीजों से बाहर निकलने की कोशिश करते रहें।

relationship tips,relationship tips in hindi,breakup tips

नये लोगों से मिलें

कोई भी ज्यादा से ज्यादा 6 महीने का वक्त लेकर ब्रेकअप के बुरे दौर से गुजरता है, लेकिन इसका ये मतलब कभी नहीं हुआ की आपकी जिंदगी खत्म हो जाती है। आपको एक नई शुरुआत करनी पड़ेगी , उसके लिए सबसे अच्छा तरीका है। आप नए लोगों से मिलिए और अपने जीवन की मिली नई अवसरों को समझिए और उनका खुशी से स्वागत कीजिए।

अपने शौक की चीजें करें


अपने शौक और पसंद पर ध्यान दें। ब्रेकअप के बाद कुछ ऐसा करने का प्रयास करें जिससे आपको खुशी मिले। उदास गीत सुनने के बजाय पार्टी वाले गाने सुनें, इससे आपका मूड जरूर बदल जाएगा। मूड को ठीक करने में अच्छे संगीत का महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है।

ये भी पढ़े :

# इन सस्ते गिफ्ट्स की मदद से करें करवाचौथ पर अपनी पत्नी को खुश

# क्या आपके अचार में भी लग जाती हैं फंगस, इन टिप्स की मदद से करें इसका रखरखाव

# मां बनने के बाद महिला ने बनाई एक रूलबुक, शर्ते पूरी करने वाला ही मिल पाता हैं बच्चे से

# 4 साल के छोटे बच्चे ने पिता के मोबाइल से कर डाला पुलिस को फोन, इसके पीछे की वजह चौकाने वाली

# आसमान में उड़ते हवाई जहाज से गिरा मल, बगीचे में खड़ा शख्स सिर से पैर तक हुआ तरबतर

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com