नवरात्रि स्पेशल : ना करें इन नौ दिन ये गलतियां, तबाह हो सकती हैं आपको जिंदगी

By: Ankur Tue, 13 Apr 2021 09:44 AM

नवरात्रि स्पेशल : ना करें इन नौ दिन ये गलतियां, तबाह हो सकती हैं आपको जिंदगी

आज से मातारानी का महापर्व चैत्र नवरात्रि शुरू हुआ हैं जो 22 अप्रैल तक चलेगा। माता के भक्त इन नौ दिनों में माता की सेवा करते हैं और उनका आशीर्वाद ग्रहण करने की कामना करते हैं ताकि सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकें। लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी हैं कि इन नौ दिनों में पूर्ण नियमों का पालन किया जाए क्योंकि आपके द्वारा की गई गलतियां आपकी जिंदगी को तबाह भी कर सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं कामों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें नवरात्रि के दिनों में करना वर्जित हैं।

astrology tips,astrology tips in hindi,navratri special,navratri 2021 ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, नवरात्रि स्पेशल, नवरात्रि 2021

घर को न छोड़े खाली

अगर आपने नवरात्रि के दिनों में घट स्थापना या अखंड ज्योति जलाई है तो इन 9 दिनों में घर को खाली छोड़ने की गलती न करें। साथ ही घर में किसी भी समय व किसी कोने में अंधेरा ना होने दें। दोनों समय मां के समुख ज्योति भी जलाएं और दुर्गा चालीसा या सप्तशती का पाठ करें।

देवी को जल अर्पित करना

देवी के सामने जो कलश स्थापित किया है इसके जल को रोजाना बदलें। कलश के जल को आप पौधे में डाल सकते हैं। साथ ही व्रत रखा हो या नहीं, इन दिनों में गंदे वस्त्र ना पहनें क्योंकि इससे मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं।

ना करें इन चीजों का सेवन

नवरात्र में शुद्ध आहार का सेवन करना जरूरी है और प्याज, लहसुन, नॉनवेज, शराब आदि से परहेज रखें, चाहे व्रत रखा हो या नहीं। 9 दिनों तक भोजन में छौंक नहीं लगाना चाहिए।

astrology tips,astrology tips in hindi,navratri special,navratri 2021 ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, नवरात्रि स्पेशल, नवरात्रि 2021

न पहनें इस रंग के कपड़ें

काले और नीले रंग, चमड़े की बेल्ट व चप्पल-जूते, बैग आदि ना ही तो पहनें और ना ही इनकी खरीददारी करें। पूजा में बैठें तो लाल, पीले, गुलाबी या हरे रंग के कपड़ें पहनें।

नाखून और बाल काटना

इन नौ दिनों नाखून, दाढ़ी-मूंछ और बाल काटना भी वर्जित माना जाता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने व्रत रखा हो।

महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

मासिक धर्म के दौरान नवरात्रि व्रत और पूजन नहीं करना वर्जित माना जाता है। व्रत करने वाली महिलाओं को दिन में सोना नहीं चाहिए। इससे घर में बरकत नहीं आएगी। व्रती स्त्री को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। लाल-हरे रंग की चूड़ियां पहनना भी इन दिनों में शुभ माना जाता है।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com