• Hindi News/
  • Household/
  • Household Tips To Remove Stubborn Stains Of Gas Cylinder From Tiles 187062

टाइल्स पर लगे गैस सिलेंडर के जिद्दी दाग, कम मेहनत में इन तरीकों से हटाए

By: Ankur Sun, 23 Jan 2022 2:10 PM

टाइल्स पर लगे गैस सिलेंडर के जिद्दी दाग, कम मेहनत में इन तरीकों से हटाए

रसोई में काम आने वाली जरूरी चीजों में से एक हैं गैस सिलेंडर जिसे एक नियत जगह रखा जाता हैं। भारी होने की वजह से इसे बार-बार हिलाना मुश्किल होता हैं। ऐसे में लंबे समय तक एक ही जगह पर पड़े रहने की वजह से गैस सिलेंडर टाइल्स पर दाग छोड़ देता हैं जो कि बहुत जिद्दी होते हैं। महिलाएं यहां पोचा भी लगाती हैं लेकिन ये दाग आसानी से नहीं जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से कम मेहनत में टाइल्स पर लगे गैस सिलेंडर के जिद्दी दाग आसानी से हटाए जा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में...

remove stubborn stains of gas cylinder,household tips,home decor tips

नींबू का रस कारगर

आप टाइल्स पर लगे गैस सिलेंडर के जिद्दी दाग हटाने के लिए नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती हैं। ये टाइल्स पर जमा गंदे व जिद्दी दाग को कोमलता से हटाकर आपकी किचन को एकदम नए जैसा और खुशबूदार बना देगा। इसके लिए एक बाउल पानी में 1-2 नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें 1 चम्मच ब्लीच मिलाकर घोल को दाग वाली जगह पर डालकर ब्रश से रगड़ते हुए साफ करें। इसके बाद पानी से उस जगह को साफ कर लें। इस ट्रिक से आपकी टाइल्स की ही मिनटों में आसानी से साफ हो जाएगी।

सिरका भी फायदेमंद

अक्सर एक ही जगह पर गैस सिलेंडर पड़ा रहता हैं। इसके साथ ही वहां बार-बार पानी गिरने से टाइल्स पर लाल और काले रंग के दाग पड़ने लगते हैं। इससे बचने या हटाने के लिए आप सिरका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी टाइल्स पर पड़े ये दाग कुछ ही मिनटों में साफ हो सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में सिरका और 1 बड़ा चम्मच फिटकरी का पाउडर मिलाकर घोल बनाएं। इसके बाद मिश्रण को स्प्रे बोलत में भरकर प्रभावित जगह पर छिड़के। कुछ देर तक इसे टाइल्स पर ऐसे ही छोड़ दें। बाद में पानी से साफ करके कपड़े से पोंछ लें। इससे आपकी गंदी टाइल्स एकदम साफ होकर चमक उठेगी।

remove stubborn stains of gas cylinder,household tips,home decor tips

टूथपेस्ट से बनेगी बात

टूथपेस्ट दांत चमकाने के साथ टाइल्स व फर्श पर पड़े जिद्दी दाग हटाने में भी कारगर होती हैं। ऐसे में आप इसकी मदद से अपनी टाइल्स पर पड़े दाग-धब्बे साफ कर सकती हैं। इसके लिए हाथों की मदद से प्रभावित जगह पर टूथपेस्ट लगाकर रगड़े। फिर इसे कुछ देर तक लगा रहने दें। बाद में ब्रश की मदद से टाइल्स को रगड़कर साफ करके पानी से धो लें। पेस्ट टाइल्स पर जमा जिद्दी दाग मिनटों में हटा देगी।

बेकिंग सोडा आएगा काम

आप गंदी पड़ी टाइल्स को बेकिंग सोडा से साफ कर सकती हैं। इससे सिलेंडर के दाग साफ होकर टाइल्ड एकदम चमक उठेगी। इसके लिए एक बाउल गुनगुने पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरकर प्रभावित जगह पर छिड़के। इसके बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या कपड़े से रगड़ते हुए साफ करें। बाद में ताजे पानी से लें। इससे टाइल्स पर लगे जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com