क्या आपको भी होती हैं हरी मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन, राहत देंगे ये उपाय

By: Ankur Mon, 07 Mar 2022 1:37 PM

क्या आपको भी होती हैं हरी मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन, राहत देंगे ये उपाय

सब्जी बनाने के दौरान हरी मिर्च का इस्तेमाल तो होता ही हैं। लेकिन इसी के साथ ही कई बार ऐसे मौके भी आते हैं जब आपको ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च काटनी पड़ जाती है। ऐसे मौके पर लोगों को अपने हाथ से मिर्च काटनी पड़ती हैं जिसकी वजह से इसके बाद हाथों में जलन होने लगती हैं। ऐसे में कई बार हाथ धोने के बाद भी हाथों से जलन दूर नहीं होती हैं जो आंखों में लग जाए तो दिक्कत और बढ़ जाती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन से मिनटों में निजात पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

tips to get rid of burning hands after cutting chilies,household tips,kitchen tips

दूध-दही या मक्खन लगायें

हरी मिर्च काटने के बाद अगर आपके हाथों में जलन की दिक्कत होती है। तो आप इससे निजात पाने के लिए दूध-दही या मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने हाथों में दूध-दही या मक्खन में से कोई भी चीज लेकर, इससे दो मिनट तक मसाज कर सकते हैं। इससे हाथों की जलन से जल्द ही निजात मिल सकती है।

नारियल तेल दिखाएगा असर

हाथों से मिर्ची की जलन हटाने के लिए आप नारियल तेल यूज कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण घाव भरने व जलन शांत करने में मदद करता है। इसके लिए आपको बस नारियल तेल से हाथों की मसाज करनी है।

शहद का इस्तेमाल

शहद का इस्तेमाल आप किचन के कई कामों के लिए करती होंगी। यही नहीं शहद को वजन कम करने के लिए भी एक औषधि के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। मिर्च काटने पर हाथों में जलन होना एक आम बात है। ऐसे में इस जलन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका शहद का इस्तेमाल करना है। जब भी आपको हाथों में जलन महसूस हो तुरंत हाथों में शहद से मसाज करें और हाथ पानी से धो लें। ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलेगा।

tips to get rid of burning hands after cutting chilies,household tips,kitchen tips

आइस क्यूब की मदद

हाथों में होने वाली मिर्च की जलन से निजात पाने के लिए आइस क्यूब काम में ले सकते हैं। इसके लिए आइस क्यूब को लेकर हाथों में हल्के-हल्के कुछ मिनट तक रगड़ें तो जलन दूर हो सकती है।

नींबू का इस्तेमाल
यदि आप मिर्च काटने की वजह से जलन से परेशान हैं, तो आप इस जलन को कम करने के लिए तुरंत नींबू के रस का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो नीम्बू का टुकड़ा भी जलन वाले हाथों में रगड़ सकती हैं। ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलेगा और इसका किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। बल्कि नीम्बू त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद है।

एलोवेरा जेल

हाथों से मिर्च की जलन दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप जेल को हाथों में लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धीरे-धीरे कुछ देर मसाज कर लें। इससे आपको जलन से राहत मिल जायेगी।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com