इन तरीकों से काले पड़ चुके तवे को बनाए नए जैसा, जानें कैसे करें सफाई

By: Ankur Wed, 20 Apr 2022 5:39 PM

इन तरीकों से काले पड़ चुके तवे को बनाए नए जैसा, जानें कैसे करें सफाई

रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों में से एक महत्वपूर्ण बर्तन हैं तवा जिसपर रोटी बनाई अर्थात पकाई जाती हैं। अक्सर देखने को मिलता हैं कि रोटियां और परांठे बनाते समय अक्सर तवा जल जाता है और कार्बन की वजह से काला पड़ने लगता हैं। बीमारियों से बचने के लिए जरूरी हैं कि तवे की अच्छे से सफाई की जाए क्योंकि तवे पर लगा यह यह कार्बन पेट खराब कर सकता हैं और यह देखने में भी भद्दा लगता हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं जो काले पड़ चुके तवे की सफाई को आसान बनाएंगे और इसे नया जैसा दिखाएंगे। तो आइये जानते हैं सफाई के इन तरीकों के बारे में...

tips to clean tawa,household tips

गर्म तवे को करें साफ

जब आप खाना बना लेती हैं तो तवा गर्म ही होता है। आप गर्म तवे को ही साफ कर ले। इससे तवे पर जमी किसी भी तरह की गंदगी साफ हो जाएगी। गर्म तवे को चम्मच से खुरेदें और फिर डिशवॉश लगाकर पानी से साफ कर लें। आपका तवा एकदम से चमक जाएगा। कार्बन निकलने के बाद तवे पर नार्मल डिशवॉश लगाएं और फिर उसे लोहे के स्क्रबर के साथ साफ करके। उसे पानी से धो लें।

ब्लीचिंग पाउडर से करें साफ

इसका प्रयोग करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच ब्लीचिंग पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस घोल को अपने तवे पर डालकर उसकी सफाई करें। इसका प्रयोग करने से आपका नॉन-स्टिक तवा नए की तरह चमक उठेगा।

नमक और नींबू से करें साफ

अपका तवा अगर बहुत जल चुका है और केवल साबुन से धोने पर साफ नहीं होगा तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने तवे को दूसरी विधि से बिना महनत किए साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको तवे को गरम करना है और उस पर नमक डाल कर फैलाना है। जब तवा गरम हो जाए और नमक का रंग हल्का भूरा होने लगे तब आप चमचे से तवे को खुर्चें। इसे आपके तवे पर जमा कार्बन आसानी से निकल जाएगा। इसके बाद तवे पर अगर दाग रह जाएं तो आपको उस पर 1 बड़ा नींबू निचोड़ना चाहिए और नींबू के छिलके को तवे पर रगड़ना चाहिए। इससे आपके तवे पर लगे दाग भी मिट जाएंगे और वह चमकने भी लगेगा। इसके बाद साफ पानी से तवे को धो लें।

tips to clean tawa,household tips

बेकिंग सोडा से करे साफ

तवे की सफाई करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच नमक और दो बड़ी चम्मच सिरका डालकर उन्हें अच्छे तरह से मिलाएं। अब बर्तन साफ करने वाले सॉफ्ट स्क्रब की मदद से इस घोल को अपने तवे पर रगड़ें। इसके बाद पैन को पानी से धो लें।

विनेगर भी है कारगर

वहीं आप नॉन स्टिक तवा या कढ़ाई को गैस ऑन करके रख दे, इसमें अब आधा कप पानी डाल दे और आधा कप सिरका अर्थात विनेगर डाल दे। अब आप इसमें थोड़ा सा डिटर्जेन्ट पाउडर भी मिला दे, और पानी में उबाल आने तक इसे छोड़ दे। हल्की गैस पर इस पानी को उबलने दे। जल्दबाजी नहीं करनी है इसे टाइम दे। गौरतलब है कि जब पानी उबलने लग जाए तो एक लकड़ी का चम्मच ले ले और उसे पानी में डाल कर चारो ओर घुमाए, जहां भी चिकनाई जमा हो रखी है सब छूट कर निकालने लगेगी, अब गैस बंद कर दे और पानी को निकाल दे, और 2 बूंद लिक्विड जेल डाल कर सॉफ्ट स्क्रबर से साफ कर दे। इससे चमक बनी रहेगी। आपको दिखाई देगा सारी गंदगी व चिकनाई साफ हो गई है और बर्तन की चमक नई जैसी ही है।

नमक से करें साफ

तवे को साफ करने के लिए आप नमक का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कप में पानी भरें और इसमें एक चम्मच नमक और सिरका डालें। अब इस पानी को तवे पर डालें और इसे गैस की आंच में रख गर्म कर लें। इसके बाद आंच बंद करें और पानी को 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। अब इस पानी को सिंक में बहा दें और साफ पानी से तवे को धो लें।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com