रसोई के काम को आसान बनाएंगे ये मामूली दिखने वाले टिप्स

By: Ankur Sat, 29 Jan 2022 5:09 PM

रसोई के काम को आसान बनाएंगे ये मामूली दिखने वाले टिप्स

महिलाएं अपना काफी समय रसोई में बिताती हैं और खुद को इस काम में पारंगत बनाती हैं। कई बार देखा जाता हैं कि महिलाएं रसोई के कई छोटे काम में इस तरह परेशान हो जाते हैं कि वे इसी में ही लंबा समय बर्बाद कर देते हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं स्मार्ट बनने की जिसमें कुछ टिप्स अपनाकर आप रसोई के काम को आसान बना सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको रसोई से जुड़े कुछ ऐसे ही मामूली से दिखने वाले टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी बहुत मदद करेंगे।

simple tips to  make your kitchen work easy,household tips,kitchen tips

मटर या सहजन को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर

आप मटर और सहजन की फलियां निकालकर उसे एयर-टाइट कंटेनर में भरकर फ्रीजर में स्टोर करें। इससे वे करीब एक, डेढ़ महीने तक फ्रेश रह सकते हैं।

कैंची या चाकू की धार तेज करने के लिए

अगर आपकी किचन में इस्तेमाल होने वाली कैंची और चाकू की धार कम हो गई हैं तो इसके लिए आप इसे 2-3 मिनट तक नमक के डिब्बे में चलाएं। इससे कैंची व चाकू की धार कुछ हद तक तेज हो जाएगी।

सेब काटने के बाद अब नहीं पड़ेंगे काले

आमतौर पर सेब काटने के थोड़ी देर बाद ही वे काले पड़ने लगते हैं। इसे बचाने के लिए ठंडे पानी में 1 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा नमक मिलाएं। फिर इस पानी से सेब डालकर निकाल लें। इससे आपके कटे सेब भी लंबे समय तक एकदम फ्रेश रहेंगे। इसके साथ ही इनका रंग काला नहीं पड़ेगा।

simple tips to  make your kitchen work easy,household tips,kitchen tips

आसानी से छिल जाएगा लहसुन

लहसुन को छीलना किसी टास्क से कम नहीं होता है। मगर आप इसे मिनटों में आसानी से छील सकती हैं। इसके लिए लहसुन को पहले कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी के बाउल में रख दें। इससे इसका छिलका आसानी से उतरने में मदद मिलेगी।

चटनी का रंग काला होने से बचाने के लिए

कई बार चटनी बनने के बाद उसका रंग काला पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए आप उसमें 1 चम्मच दही मिला दें। इससे आपकी धनिया-पुदीना की चटनी का हरा रंग बरकरार रहेगा।

नहीं आएगा नमक में मॉइस्चर

अक्सर महिलाओं को नमक में मॉइस्चर आने की परेशानी सताती हैं। ऐसे में आप इसकी नमी को सोखने के लिए नमक के डिब्बे में कुछ दाने चावल के डाल दें। इससे आपका नमक पहले की तरह एकदम सुखा हो जाएगा।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com