आपकी लाइफ को आसान बनाएंगे ये किचन क्लीनिंग हैक्स, बनी रहेगी हाइजीन

By: Ankur Mon, 14 Feb 2022 3:02:43

आपकी लाइफ को आसान बनाएंगे ये किचन क्लीनिंग हैक्स, बनी रहेगी हाइजीन

अच्छी सेहत के लिए अच्छे खानपान के साथ जरूरी हैं कि आपकी किचन में हाइजीन बनी रहे अर्थात अच्छी सफाई हो। भोजन से सेहत जुड़ी होती हैं और किचन में हाइजीन ना हो तो इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता हैं। किचन में हुई गंदगी से कीटाणु पनपते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। लेकिन सफाई में ज्यादा समय लगने की वजह से लापरवाही देखने को मिलती हैं उर सफाई टल जाती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ किचन क्लीनिंग हैक्स लेकर आए हैं जो आपकी लाइफ को आसान बनाएंगे और रसोई में हाइजीन बनी रहेगी...

kitchen cleaning hacks to make your life simple,household tips

सिंक की नाली करें साफ

अगर बर्तनों को साफ करते समय आप नोटिस कर रही हैं कि सिंक में से पानी बहुत धीरे-धीरे नीचे जा रहा है तो जरूरी है कि आप उसकी भी क्लीनिंग करें। सिंक की नाली की क्लीनिंग करने के लिए वहां नीचे थोड़ा सा डिश सोप डालें और फिर ऊपर से गर्म पानी चलाएं। डिश सोप आपकी ड्रेन पाइप में मौजूद ग्रीस को काटने में मदद करता है, जिससे वह अच्छी तरह क्लीन हो जाती है और फिर उसमें से पानी ठीक से निकलने लगता है।

मिक्सर ग्राइंडर की करें क्लीनिंग

मिक्सर ग्राइंडर एक ऐसा अप्लाइंस है जिसे किचन में लगभग हर दिन इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए इसमें से बदबू आना बेहद सामान्य बात है। अगर लगातार इस्तेमाल से आपके मिक्सर ग्राइंडर से स्मेल आने लगी है तो ऐसे में आप नींबू के छिलके को ग्राइंडर के अंदर रगड़े और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे साफ पानी की मदद से साफ कर दें। हालांकि, अगर आपके मिक्सर ग्राइंडर में दाग भी है तो ऐसे में आप बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बेकिंग पाउडर में थोड़ा सिरका या सादा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब आप इसे ग्राइंडर के अंदर डालकर उसकी सफाई करें। तकरीबन आधे घंटे बाद मिक्सर ग्राइंडर को पानी की मदद से क्लीन करके सुखा लें।

ब्लेंडर की करें क्लीनिंग

ब्लेंडर की क्लीनिंग पर अमूमन महिलाओं का ध्यान नहीं जाता है। हालांकि, इसे सही तरह से क्लीन करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए बस आपको इतना करना है कि आप ब्लेंडर पर हल्का सा विनेगर लगाएं और उसे एक पुराने टूथब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में आप कपड़े की मदद से ब्लेंडर को क्लीन करें। आपका ब्लेंडर एकदम क्लीन व डिसइंफेक्ट हो गया है।

kitchen cleaning hacks to make your life simple,household tips

किचन स्पंज को करें साफ

किचन स्पंज को हर दिन किचन में कई बार इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बर्तनों से गंदगी साफ करने के चक्कर में स्पंज में ही गंदगी, कीटाणु और तेल जमा हो जाता है। अमूमन महिलाएं किचन स्पंज को साफ नहीं करती हैं और इस तरह सभी बैक्टीरिया पूरे किचन में फैल जाते हैं। ऐसे में आपको किचन स्पंज को समय-समय पर क्लीन करते रहना चाहिए। एक बर्तन में थोड़ा पानी डालें और उसमें उबाल आने दें। अब आप इसमें स्पंज डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अंत में लिक्विड सोप की मदद से उसे साफ करें।

किचन कटिंग बोर्ड की करें क्लीनिंग

किचन में कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल बेहद आम है। लेकिन तरह-तरह की सब्जियों व नॉनवेज आइटम को इस पर काटने से इसमें से एक अजीब सी बदबू आने लगती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए बोर्ड पर नमक छिड़कें और फिर नींबू को आधा काटकर कटिंग बोर्ड पर इसे रगड़ें। इससे ना केवल कटिंग बोर्ड की स्मेल दूर होगी, बल्कि कटिंग बोर्ड पर मौजूद दाग-धब्बे भी साफ हो जाएंगे। हालांकि, अगर आपके घर में वेज और नॉन-वेज बनता है तो दोनों के लिए कटिंग बोर्ड अलग ही रखें तो अच्छा है।

जले हुए बर्तन की सफाई

किचन में खाना बनाते समय अक्सर बर्तन जल जाते हैं और फिर उसे साफ करने में नानी याद आ जाती है। जले हुए बर्तनों की क्लीनिंग के लिए आप जले हुए बर्तन में एक कप पानी और एक कप सिरका डालकर उसे उबलने दें। जब एक बार सिरके वाले पानी में उबाल आ जाए तो आप गैस बंद कर दें। अब इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा डालें और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। अब पानी को निकाल लें और स्पंज की मदद से इसे साफ करें। इस तरीके से बर्तन आसानी से साफ हो जाएगा।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com