• Hindi News/
  • Household/
  • It Is Important For Your Home To Be Allergy Proof Try These Methods For This

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं आपके घर का एलर्जी प्रूफ होना, इसके लिए आजमाए ये तरीके

By: Ankur Tue, 11 Jan 2022 6:40 PM

आजकल देखा जा रहा हैं कि एक बड़ी आबादी धूल, प्रदूषण जैसी चीजों से एलर्जी का सामना कर रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका घर ही इस एलर्जी को बढ़ाने का काम करता हैं। जी हां, आपकी कुछ गलतियों की वजह से ही घर में एलर्जी फैलती हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं कि अपने घर को एलर्जी प्रूफ बनाया जाए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रख घर को एलर्जी से मुक्त किया जाता है। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में...

important for your home to be allergy proof,household tips,home decor tips

पेट्स को बेडरुम में न लाएं

याद रखें कि बेडरूम आपके परिवार के हर सदस्य के लिए आराम करने की जगह है। अगर परिवार में किसी को पालतू जानवरों से एलर्जी है, तो अपने पालतू जानवरों को बेडरूम से दूर रखें। अपने पालतू जानवरों के लिए एक अलग कमरे में सोने की व्यवस्था करें। जानवरों के फर में पराग, धूल के कण और दूसरे एलर्जन भी भर जाते हैं, जिस से एलर्जी और गंभीररूप धारण कर लेती है। सप्ताह में एक बार उन्हें अपने फर से एलर्जन्स को दूर करने के लिए नहलाएं।

फर्नीचर के चयन पर ध्यान दें

क्या आप जब भी सोफे पर बैठते हैं तो असुविधा का अनुभव करते हैं? यह गद्देदार होने के कारण या फर्नीचर में गंदगी के कारण हो सकता है। आप गद्देदार सोफे और कुर्सियों को लेदर, लकड़ी, मेटल या प्लास्टिक से बने फर्नीचर से बदल सकते हैं। ये साफ करने में आसान होते हैं और एलर्जी को दूर भी रखते हैं।

फ्रिज को साफ रखना

अपने घर को एलर्जी प्रूफ बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके 8
किचन को एलर्जी से मुक्त और स्वच्छ रखने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। फफूंदी से बचने के लिए फ्रिज में अत्यधिक नमी को दूर करने की कोशिश करें। फफूंदी लगे या एक्सपायर हो चुके फूड्स को फेंक दें। नियमित रूप से खाली करने और टपकने वाले पैन को साफ करना न भूलें और दरवाजों के आस-पास फफूंदी लगी रबर सील को साफ करें या बदल दें।

important for your home to be allergy proof,household tips,home decor tips

बाथरूम में वेंटिलेशन हो

अपने घर को एलर्जी प्रूफ बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके 9
कोई भी बदबूदार और फफूंद से भरा बाथरूम पसंद नहीं करता। अपने बाथरूम को साफ-सुथरा रखने और फफूंद बढ़ने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके बाथरूम में बहुत अधिक धूप आती है, उचित वेंटिलेशन हो और एक एग्जॉस्ट फैन हो। अपने बाथरूमों को नमी से मुक्त रखें और एलर्जी से सुरक्षित रहें।

नो स्मोकिंग

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका घर साल भर नो-स्मोकिंग जोन बना रहे। धूम्रपान हवा में कणों को पैदा करने वाली एलर्जी को छोड़ता है और इसके प्रति अतिसंवेदनशील लोगों के लिए एलर्जी के अटैक को ट्रिगर करता है। एक धूम्रपान रहित घर भी एक स्वस्थ घर है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com