कैसे करे कम बजट मे ट्रिप की प्लैनिंग, ले इन टिप्स की मदद

By: Kratika Fri, 18 Nov 2022 10:21 PM

कैसे करे कम बजट मे ट्रिप की प्लैनिंग, ले इन टिप्स की मदद

कहीं भी घूमने से पहले अच्‍छे खासे बजट की जरूरत होती है पैसों के चक्‍कर में कई बार चाहते हुए भी ट्रिप प्‍लान नहीं हो पाती। ट्रैवल करने से पहले हर कोई अपना एक बजट सेट करता है, लेकिन फिर भी यात्रा पूरी हो जाने के बाद खर्चा बहुत ज्यादा निकलता है। ऐसा तब होता है जब ट्रिप की प्लानिंग सही तरह से न की जाए। लेकिन अगर आप घूमने के शौकीन हैं और अपने परिवार या दोस्‍तों के साथ ऐसी ट्रिप प्‍लान करना चाहते हैं, जो किफायती दामों में पूरी हो जाए, तो यहां हम आपको बता रहे हैं, वो तरीके जिन्‍हें आजमाने से आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा और आपकी शानदार ट्रिप भी पूरा हो जाएगा।

how to do train planning in low budget,follow the tips,holiday,travel,tourism

सही तरीके से प्‍लान बनाएं

किफायती दामों में ट्रिप प्‍लान करने के लिए सबसे पहले सही तरीके से प्‍लान बनाएं यानी आप जहां जाने की तैयारी में हैं, वहां कहां-कहां घूमेंगे, आने-जाने, ठहरने, घूमने और खाने-पीने में कितना खर्च होगा. इसका आइडिया ले लें. इससे आपको एक अनुमान लग जाएगा कि कहां कितना खर्च होगा और कहां पैसे बचाए जा सकते हैं।

सबसे सस्ती फ्लाइट बुक करें


ट्रिप के बजट में फ्लाइट की टिकट सबसे ज्यादा महंगी पड़ती है। लेकिन प्रेक्टिस के साथ, आप सीख सकते हैं कि कैसे सुपर सस्ती फ्लाइट बुक करें। ऐसा करने पर आपके सारे रुपये बच सकते हैं। इसके लिए 2-3 महीने पहले बुकिंग करें।

how to do train planning in low budget,follow the tips,holiday,travel,tourism

महंगे होटल और रिसॉर्ट से बचें

ट्रैवल के दौरान आपको महंगे होटलों में रुकने की जरूरत नहीं है। आप हॉस्टल, लोकल गेस्टहाउस, या काउचसर्फिंग में रहकर अपनी यात्रा में हजारों रुपये बचा सकते हैं। आप ऑनलाइन उन ग्रुप्स को देख सकते हैं जो ऑनलाइन रूम शेयरिंग डिटेल्स शेयर करते हैं।

लोकल खाने का चखें स्वाद


जब आप ट्रैवल करते हैं तो हर चीज का स्वाद चखें। इस बारे में आप स्थानीय लोगों से सुझाव ले सकते हैं। वेंडरों का स्ट्रीट फूड खाएं, जिनके सामने बड़ी लाइने हों। यात्रा के दौरान पैसे बचाने के लिए स्ट्रीट फूड खाना एक बढ़िया तरीका है।

how to do train planning in low budget,follow the tips,holiday,travel,tourism

ऑफ सीजन में घूमने जाएं

ज्‍यादातर टूरिस्‍ट प्‍लेस पीक सीजन में महंगे हो जाते हैं और आउट सीजन में सस्‍ते होते हैं। आप घूमने की प्‍लानिंग आउट सीजन में करें। इससे आपका वहां घूमने का खर्च काफी कम हो जाएगा। इसके अलावा भीड़ कम होने से आप ज्‍यादा से ज्‍यादा जगहों को आसानी से एक्‍सप्‍लोर कर सकेंगे।

पहले से करें बुकिंग

अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच कर होटल ढूढ़ना काफी मुश्किल और घाटे का सौदा हो सकता है। इसलिए ट्रिप प्लान करने के साथ ही उस जगह के सभी ऑनलाइन होटल को चेक कर लें और अपने बजट, लोकेशन व कम्फर्ट के मुताबित होटल की ऑनलाइन बुकिंग कर लें।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com