• हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • खर्राटे की समस्या पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

खर्राटे की समस्या पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

By: Ankur Fri, 16 Apr 2021 1:41 PM

खर्राटे की समस्या पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

रात को सोते समय कई लोग खर्राटे की समस्या का सामना करते हैं। जिसे खर्राटे आते हैं उसे इसकी पहचान नहीं हो पाती हैं लेकिन आसपास सो रहे लोगों को आवाज की वजह से तकलीफ उठानी पड़ती हैं और वे सो नहीं पाते हैं। ऐसे में आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता हैं। इसी के साथ ही खर्राटे की समस्या सेहत को भी नुकसान पहुँचाने का काम करती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि इससे जल्द राहत पाई जाए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका सेवन खर्राटे की समस्या में राहत दिलाने का काम करता हैं। तो आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

हल्दी

हल्दी बहुत गुणी होती है। हल्दी के उपयोग से धीरे-धीरे आपकी खर्राटे लेने की समस्या दूर हो जाती है। हल्दी से आपकी नाक साफ होने लगती है जिस वजह से सांस लेना आसान हो जाता है। इसके लिए आप रात को सोते समय दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर इसका सेवन करें। इससे आपकी सांस का प्रवाह ठीक बना रहेगा और आपकी ये खर्राटे की समस्या दूर हो जाएगी।

Health tips,health tips in hindi,snoring problems ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खर्राटे की समस्या

पुदीना

पुदीना गर्मी में आसानी से उपलब्ध होता है इसलिए इसका उपयोग करके आप अपनी समस्या का उपचार कर सकते हैं। पुदीने में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि नाक के छेद की सूजन को कम कर देते हैं इसलिए एक कप पानी गुनगुना करें, उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालें, थोड़ी देर बाद इसे छानकर पी लें। इसे आप दिन में दो बार ले सकते हैं। जल्द ही आपको आपकी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

लहसुन

लहसुन का सेवन करने से खर्राटे की समस्या जल्द ही दूर हो जाती है। लहसुन में एंटी- इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जिनसे की खर्राटों में आराम मिलता है इसलिए सब्जियों के माध्यम से लहसुन का सेवन करें। लहसुन की चटनी खाना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा यदि आपके पेट में बार-बार गर्मी की समस्या नहीं होती है तो आप एक लहसुन की कली को घी में सेंककर भी खा सकते हैं। यह काम आपको सोने से दो- तीन घंटे पहले करना होगा।

Health tips,health tips in hindi,snoring problems ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, खर्राटे की समस्या

शहद

शहद तो आसानी से भारतीय घरों में उपलब्ध हो जाता है। शहद से ही आपकी खर्राटे की समस्या भी दूर भाग सकती है। शहद के सेवन से नाक का मार्ग खुल जाता है जिससे कि सोते वक्त आपको सांस लेने में किसी प्रकार की कोई अड़चन नहीं होती है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी एवं एंटी- माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं इसलिए सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

प्याज

यदि आप प्याज से परहेज करते हैं तो इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए क्योंकि इसे खाने से जल्द ही आपके खर्राटे बंद हो सकते हैं। प्याज की गंध बहुत तेज होती है, जो कि आसानी से आपके दिमाग तक पहुंचती है जिसके बाद आपको नींद में खर्राटे नहीं आते हैं। आप चाहें तो अपने डिनर में भी प्याज को शामिल कर सकते हैं। यह तरीका भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

ये भी पढ़े :

# कोरोना के नई स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, आंखें कर रहा खराब, सुनने की शक्ति भी हो रही कम

# इन घरेलू नुस्खों से डायबिटीज को कर सकेंगे नियंत्रित, बनी रहेगी अच्छी सेहत

# कोविड को लेकर सामने आई नहीं शोध, वायु प्रदूषण के कारण बढ़ता हैं कोरोना से मौत का खतरा

# बढ़ सकता हैं पेट का इंफेक्शन, ना करें इस दौरान इन चीजों का सेवन

# डिप्थीरिया का संकेत हैं गले में खराबी, इन नुस्खों से मिलेगी बीमारी में राहत

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com