• हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • कोरोना से उभरने के बाद भी रहती हैं शरीर में दर्द और कमजोरी, ये घरेलू नुस्खें दिलाएंगे आराम

कोरोना से उभरने के बाद भी रहती हैं शरीर में दर्द और कमजोरी, ये घरेलू नुस्खें दिलाएंगे आराम

By: Ankur Tue, 04 May 2021 4:19 PM

कोरोना से उभरने के बाद भी रहती हैं शरीर में दर्द और कमजोरी, ये घरेलू नुस्खें दिलाएंगे आराम

कोरोनाकाल जारी हैं जिससे करोड़ों लोग देश में संकमित हुए हैं और और उससे ठीक भी हुए हैं। लेकिन देखा जा रहा हैं कि ठीक होने वाले लोगों में कोरोना के बाद भी शरीर में दर्द और कमजोरी की समस्या सामने आ रही है जो कि काफी लंबे समय तक रहती हैं। इसके लिए लोग कई पेन तिलिफ दवाइयों का सेवन करते हैं जो कि शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जो शरीर में दर्द और कमजोरी को दूर करने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,body pain remedies,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, शरीर में दर्द, घरेलू नुस्खें

दालचीनी

दालचीनी के उपयोग से शरीर के दर्द को कम किया जा सकता है। दालचीनी का आप खाने में प्रयोग करें साथ ही एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच पीसी हुए दालचीनी डालें और एक चम्मच शहद भी मिलाएं। अब पानी को चम्मच से अच्छी तरह मिलाने के बाद इसका सेवन करें। रात में सोने से पहले इसका सेवन करना लाभदायक होगा। यदि रात में आप दूध का सेवन करते हैं तो किसी अन्य समय भी इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि दिन में एक बार ही इसका सेवन करना है।

हल्दी

दर्द को दूर भगाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल तो पिछले कई सालों से किया जा रहा है। यह नुस्खा है भी बेहद प्रभावशाली। पोस्ट कोरोना लक्षण के रूप में यदि शरीर दर्द आपका पीछा ही नहीं छोड़ रहा है तो हल्दी का नुस्खा जरूर आजमाएं। हल्दी में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर को दर्द से लड़ने में सहायता करते हैं। सोने से पहले एक चम्मच हल्दी को एक गिलास गर्म दूध में मिला लें और फिर इसका सेवन करें।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,body pain remedies,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, शरीर में दर्द, घरेलू नुस्खें

काली मिर्च

काली मिर्च भी आपको शरीर में हो रहे दर्द से राहत दिलाती है। इसमें कैप्सैसिन नाम एक तत्व पाया जाता है जो कि शरीर में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। काली मिर्च को पीस लें और एक चम्मच पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में घोल लें। अब इसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें। दिन में एक बार इसका सेवन जरूर करें। जल्द ही आपको शरीर दर्द से राहत मिलेगी।

अदरक

अदरक को शरीर दर्द में राहत पाने के लिए जरूर इस्तेमाल में लें। अदरक के एक छोटे टुकड़े को पानी में डालें और इसे 5 से 7 मिनट के लिए उबाल लें। अब इस पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसका दिन में दो से तीन बार सेवन करने पर बहुत जल्द आपको दर्द से राहत मिलेगी क्योंकि इसमें भी एनालजेसिक गुण पाए जाते हैं जिस कारण शरीर में दर्द और सूजन दोनों ही कम होते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरुर करें)

ये भी पढ़े :

# स्वाद के साथ सेहत का भी ध्यान रखता है प्याज, ऐसे करें डाइट में शामिल

# VEGAN FOOD : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रसोई में होंगी ये 7 चीजें तो बन जाएगी बात

# ऑर्गेनिक फ़ूड के इस्तेमाल से रहेंगे चंगे, यहां जानें — इनमें होती है क्या-क्या खासियत?

# होती है हर समय मीठा खाने की इच्छा! काबू पाने को ये 4 फूड आइटम हैं बढ़िया विकल्प

# खर्राटे : करेंगे ये 5 उपाय तो शर्मिंदगी होगी दूर, नहीं उड़ेगी औरों की नींद

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com