जरूरी आहार से बनती हैं लिवर की सेहत, जानें किनका सेवन करना रहेगा उचित

By: Ankur Mon, 19 Apr 2021 1:46 PM

जरूरी आहार से बनती हैं लिवर की सेहत, जानें किनका सेवन करना रहेगा उचित

शरीर की सेहत के लिए सबसे जरूरी हैं आपकी सही दिनचर्या और खानपान। आज World Liver Day के मौके पर हम इस कड़ी में लीवर की सेहत से जुड़ी बात करने जा रहे हैं। लिवर शरीर का अभिन्न अंग हैं जिसका संबंध एलर्जी, कोलेस्ट्रॉल, पाचन समस्याओं जैसी कई बीमारियों से जुड़ा हैं। कहा जाए तो लिवर हमारे शरीर का इंजन है जिसके बिना शरीर सेहतमंद नहीं रह सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जिनसे लिवर की सेहत बनी रहती हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

सिट्रस फ्रूट्स (खट्टे फल)

संतरे, नींबू और अन्य खट्टे फल लिवर की सफाई की क्षमता रखते हैं। खट्टे फलों में मौजूद डिटॉक्सीफाइंग एंजाइम लिवर की सेहत और कार्यक्षमता में सुधार करते हैं।

Health tips,health tips in hindi,world liver day 2021,healthy liver,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, वर्ल्ड लिवर डे 2021, स्वस्थ आहार

लहसुन

लहसुन लिवर के एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। साथ ही, इसमें एलिसिन का उच्च स्तर होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण होते हैं, और सेलेनियम, जो एंटीऑक्सिडेंट की कार्रवाई को बढ़ाता है। दोनों लीवर को साफ करने में सहायता करते हैं।

गाजर

गाजर में प्‍लांट-फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन में अधिक होते हैं, जो लिवर को उनके कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन ए लिवर की बीमारी को रोकता है।

सेब

सेब में पेक्टिन होता है जो शरीर को शुद्ध करने और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। कम विषाक्त पदार्थों के साथ हमारा लिवर अपने विष भार को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

अखरोट

अमीनो एसिड के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत, नियमित रूप से अखरोट खाने से आपके लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

Health tips,health tips in hindi,world liver day 2021,healthy liver,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, वर्ल्ड लिवर डे 2021, स्वस्थ आहार

चुकंदर

चुकंदर विटामिन सी के लिए एक अच्छा स्रोत है। चुकंदर पित्त को उत्तेजित करता है और एंजाइमिक गतिविधि को बढ़ावा देता है। अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाएं, खासकर जब उन फलों का मौसम हो।

ग्रीन टी

ग्रीन टी दुनिया की सबसे ट्रेंडी ड्रिंक्स में से एक है। ग्रीन टी में पादप आधारित एंटीऑक्सिडेंट लिवर फंक्‍शन में सुधार करते हैं।

पत्‍तेदार सब्जियां

क्लोरोफिल से युक्‍त हरी पत्तेदार सब्जियां आपके रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं। क्‍लोरोफिल लिवर की रक्षा के लिए भारी धातुओं को बेअसर कर देते हैं।

हल्‍दी

हल्दी एक अच्‍छा मसाला है, जो हमारे लिवर में क्षति को कम करता है। हल्दी वसा और पित्त रस के उत्पादन में मदद करता है, जो हमारे लिवर के लिए एक प्राकृतिक detoxifier के रूप में कार्य करता है।

ये भी पढ़े :

# खर्राटे की समस्या पहुंचाती हैं सेहत को नुकसान, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

# कोरोना के नई स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, आंखें कर रहा खराब, सुनने की शक्ति भी हो रही कम

# इन घरेलू नुस्खों से डायबिटीज को कर सकेंगे नियंत्रित, बनी रहेगी अच्छी सेहत

# कोविड को लेकर सामने आई नहीं शोध, वायु प्रदूषण के कारण बढ़ता हैं कोरोना से मौत का खतरा

# बढ़ सकता हैं पेट का इंफेक्शन, ना करें इस दौरान इन चीजों का सेवन

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com