आपकी याददाश्त को बढ़ाने का काम करती हैं ये 5 चीजें, मस्तिष्क पर डालती है सीधा असर

By: Ankur Tue, 04 Sept 2018 4:12:22

आपकी याददाश्त को बढ़ाने का काम करती हैं ये 5 चीजें, मस्तिष्क पर डालती है सीधा असर

आज के समय में भूलने की आदत लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी का कारण बना हुआ हैं। दिनभर काम के बोझ और तनाव के चलते आजकल की जीवनशैली बहुत व्यस्ततम हो चुकी हैं। ऐसे में अपनी दिमागी शक्ति को बढाने के लिए व्यक्ति को शारीरिक व्यायाम के साथ पौष्टिक भोजन भी जरूरी होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं, जिन्हें अपनी डायट में शामिल करने की जरूरत हैं। क्योंकि ये आहार मस्तिष्क पर सीधा असर डालते है। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

* डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में जो फ्लेवनॉएड होते हैं वह रक्त वाहिका में रक्त के प्रवाह को ठीक करने के साथ-साथ यादाश्त शक्ति को भी उन्नत करता है।

* सूखे मेवे

अखरोट और बादाम मस्तिष्क के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं। इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, विटामिन ई और विटामिन बी6 होता है जो मस्तिष्क को फ्री रैडिकल्स से सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ यादाश्त के शक्ति को बढ़ाने में पूरी तरह से मदद करता है।

memory booster food,food,Health tips ,याददाश्त बढ़ाने के आहार, हेल्थ टिप्स, हेल्दी फ़ूड

* नारियल का तेल

नारियल के तेल में ट्राइग्लीसेराइड होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ मस्तिष्क को ग्लूकोज़ प्रदान करता है। यह ब्लड-शुगर, ब्लड-प्रेशर, और ग्लूकोज़ के लिए लाभदायक होता है, जो परोक्ष रूप से मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। इसका एन्टी-इनफ्लैमटोरी गुण अल्ज़ाइमर के रोगी के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है।

* बीन्स

इनमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेड की मात्रा ज़्यादा होती है जो फाइबर के साथ मिलकर मस्तिष्क को ग्लूकोज़ प्रदान करने में सहायता करते हैं और शुगर बढ़ने का भय भी नहीं रहता है। बीन्स और लेगुम्स में ओेमेगा 3 फैटी एसिड्स और फोलेट होता है जो मस्तिष्क को सही तरह से कार्य कराने में अहम् भूमिका निभाता है।

* ब्रोक्ली

यह कैल्सियम, विटामिन सी, बी, और के, बीटा कैरोटीन, आयरन, फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होता है, जो फ्री-रैडिकल्स से रक्षा करता है और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को संचालित करता है।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com