सावन 2021 : महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

By: Ankur Thu, 22 July 2021 08:27 AM

सावन 2021 : महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

सावन का महीना हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माना जाता हैं जो कि शिव की आराधना के लिए जाना जाता है। इस पवित्र महीने में शिव-पार्वती की पूजा बेहद शुभ रहती हैं और शिव के आशीर्वाद से परेशानियों का अंत होता हैं। भोलेनाथ के रूप में शिवलिंग की पूजा की जाती हैं और उन्हें बिल्वपत्र, धतूरा जैसी कई चीजें चढ़ाते हुए सेवा की जाती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें शिवलिंग पर चढ़ाने से महादेव प्रसन्न होते हैं और हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें शिवलिंग चढ़ाने से जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि, खुशहाली का आगमन होता है।

मूंग दाल से दूर होगी जीवन की समस्याएं

भोलेनाथ को मूंग दाल भी अतिप्रिय होती है। ऐसे में आप रोजाना शिव पूजा में इसे चढ़ा सकते हैं। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाओं की पूर्ति होगी। आप इस उपाय को रोजाना की जगह पर सावन के हर सोमवार में भी कर सकते हैं।

astrology tips,astrology tips in hindi,shivling poojan,lord shiva

काले त‍िल चढ़ाने से दूर होगा मानसिक व शारीरिक कष्ट

आप शिवलिंग पर बेलपत्र या फूल की जगह पर काले तिल चढा सकती है। मान्यता है कि इससे जीवन के समस्त कलह-क्लेश दूर हो जाते हैं। मानसिक व शारीरिक स्वस्थ बेहतर होता है। इसके साथ अचानक आने वाली परेशानियों से भी बचाव रहता है।

अरहर दाल दाल से दूर होंगे सारे दु:ख- दर्द

शिव जी को अरहर दाल या इसके पत्‍ते चढ़ाने शुभ माने जाते हैं। मान्यता है कि रोजाना सुबह शिव जी पर अरहद दाल या इसके पत्ते चढ़ाने से जीवन के दुखों का नाश होता है। ऐसे में घर-परिवार में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता हैै।

astrology tips,astrology tips in hindi,shivling poojan,lord shiva

अक्षत चढ़ाने से मिलेगी देवी लक्ष्मी की भी असीम कृपा

किसी भी पूजा में अक्षत यानि चावल चढ़ाने का विशेष महत्व है। वहीं शिव पूजा में खासतौर पर अक्षत चढ़ाएं जाते हैं। मगर इसके लिए इस बार का खास ध्यान रखें कि चावल टूटे ना हो। पूजा में इस्तेमाल होने वाले चावल एकदम साबुत होने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षत चढ़ाने से शिव जी के साथ धन की देवी लक्ष्मी की भी असीम कृपा मिलती है। इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

गेहूं चढ़ाने से मिलेगा संतान सुख

जो दंपत्ति संतान सुख की प्राप्ति चाहते हैं वे सावन दौरान शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे भगवान शिव जल्दी कृपा होने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।

जौ चढ़ाने से बढ़ेगी सुख-समृद्धि

भगवान की शिव पर जौ चढ़ाने शुभ माना जाता है। कहते हैं इससे घर-परिवार में शांति का माहौल रहता है। जीवन की समस्या दूर होकर सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। lifeberrys हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें।)

ये भी पढ़े :

# इन चीजों से बनाए घर के मुख्य द्वार को वास्तुसंगत, जीवन में आएगी सकारात्मकता

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com