आपकी किस्मत बदल सकती हैं रसोई में रखी ये चीजें, जानें इनकी सही दिशा

By: Ankur Mon, 03 May 2021 09:29 AM

आपकी किस्मत बदल सकती हैं रसोई में रखी ये चीजें, जानें इनकी सही दिशा

रसोई को घर का केंद्र माना जाता हैं जिससे घर की खुशियां जुड़ी होती हैं। जी हां, भोजन बनाने के अलावा रसोई का वास्तु में भी बड़ा नाता बताया गया हैं। वास्तु में रसोई से जुड़े कई नियमों की जानकारी दी गई हैं जिनकी मदद से घर में सकारात्मकता का संचार होता हैं और शुभता लेकर आता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको रसोई में रखी कुछ चीजों और उससे जुड़ी दिशा की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी किस्मत को चमकाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं रसोई से जुड़े इन वास्तु टिप्स के बारे में।

vastu tips,vastu tips in hindi,kitchen vastu tips ,वास्तु टिप्स, वास्तु टिप्स हिंदी में, रसोई के वास्तु टिप्स

इस तरह रखें गैस चूल्‍हा

क‍िचन यानी क‍ि रसोईघर में चीजों की जगह सही तो ज‍िंदगी की उठापटक काफी हद तक अपने आप ही कम हो जाती है। वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार क‍िचन का सबसे महत्‍वपूर्ण उपकरण गैस चूल्‍हा रखते समय उसकी द‍िशा का व‍िशेष ध्‍यान रखें। देख लें क‍ि गैस चूल्‍हा ऐसे स्‍थान पर रखें क‍ि जहां खाने बनाते समय जातक दरवाजे की तरफ आसानी से देख सके। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से लाइफ से स्‍ट्रेस दूर होता है।

माइक्रोवेव की यह दिशा बेहतरीन

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार गैस चूल्‍हा रखते समय तो बस यह ध्‍यान रखते हैं क‍ि जातक को दरवाजे की ओर आसानी से द‍िखे। लेक‍िन जब माइक्रोवेव रखना हो तो उसे हमेशा दक्षिण-पश्चिम द‍िशा में ही रखना चाह‍िए। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से जातक के जीवन में पॉजीट‍िव‍िटी का संचार होता है। साथ ही घर-पर‍िवार में रहने वाले सदस्‍यों की सेहत भी अच्‍छी रहती है।

vastu tips,vastu tips in hindi,kitchen vastu tips ,वास्तु टिप्स, वास्तु टिप्स हिंदी में, रसोई के वास्तु टिप्स

इस द‍िशा में कभी न रखें रेफ्रिजरेटर

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार रेफ्रिजरेटर एक इलेक्ट्रिक मशीन है इसल‍िए इसे रखते समय द‍िशा का व‍िशेष ख्‍याल रखें। इसे भूलकर भी दक्षिण द‍िशा में न रखें। अन्‍यथा इसमें रखी वस्‍तुओं का प्रयोग करने से सेहत पर प्रत‍िकूल प्रभाव पड़ता है। इसका कारण यह है क‍ि दक्षिण द‍िशा का तत्व ‘अग्नि’ है। इसके चलते उस द‍िशा का तापमान रेफ्रिजरेटर के ठंडे तापमान से मेल नहीं खाता और इसका नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

इस तरह दूर करें रसोई का वास्‍तुदोष

वास्‍तुदोष के अनुसार अगर क‍िसी जातक के क‍िचन में वास्‍तुदोष हो इसके ल‍िए एक उपाय कर सकते हैं। पंचरत्न लें उसको तांबे के एक कलश में डालकर उसे ईशान्य कोण यानी उत्तर-पूर्व के कोने में स्थापित कर दें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से वास्‍तुदोष समाप्‍त हो जाता है। इसके अलावा अगर आप नया क‍िचन बनवाने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें क‍ि इसे आग्नेय कोण में ही बनवाएं। लेक‍िन क‍िचन में कभी भी काले रंग का पत्‍थर न इस्‍तेमाल करें। रसोईघर में माखन खाते हुए कान्‍हा का च‍ित्र लगा दें। मान्‍यता है क‍ि इससे कभी भी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती।

ये भी पढ़े :

# कालाष्‍टमी पर ही हुआ था शिवजी के क्रोध से भैरव का जन्म, जानें इस व्रत का महत्व और पौराणिक कथा

# कुंडली में बनने वाले ये 5 योग लाते हैं मुसीबतें, जानें इन्हें दूर करने के उपाय

# हथेली के ये निशान बनाते हैं व्यक्ति को भाग्यशाली, होता हैं धन-संपदा का आगमन

# गालों का रंग देखकर पहचाने व्यक्ति का स्वभाव, इस तरह लगाएं पता

# नहाने से पहले इन उपायों को कर पाएं नवग्रह की कृपा, जीवन में होगा खुशियों का आगमन

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com