Advertisement

  • कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दक्षिण कोरिया ने अपनाई ये अनोखी तरकीब

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दक्षिण कोरिया ने अपनाई ये अनोखी तरकीब

By: Pinki Mon, 17 Feb 2020 6:37 PM

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दक्षिण कोरिया ने अपनाई ये अनोखी तरकीब

कोरिया ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि की है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कोरिया सरकार ने एक तरकीब अपनाई है। यहां हर संक्रमित शख्स पर नजर बनाए रखे हुए है। सरकार ने कोरोना से संक्रमित 29 लोगों के मोबाइल डेटा, क्रेडिट कार्ड के रिकॉर्ड, सीसीटीवी फुटेज, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के कार्ड आदि डिटेल एकत्र किए हैं। इन सारी जानकारियों को स्वास्थ्य एवं वेलफेयर विभाग की वेबसाइट पर डाल दिया गया है। ताकि देशभर के लोग जान पाएं कि संक्रमित लोग कौन-कौन हैं, जिससे वे इनके संपर्क में आने बच सकें।

चीन कोरोना वायरस से संक्रमित 84,000 करोड़ से ज्यादा के नोट करेगा नष्ट!

कोरोना वायरस : जाने क्या है इसके शुरुआती लक्षण?


जाने कैसे लेता है कोरोना वायरस इंसान की जान?

आपको बता दे, चीन के शहर वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर अब 25 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से 1800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की एक खबर के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि 2,048 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 70,548 पहुंच गई है। जापन के समुद्र तटीय क्षेत्र के पास एक क्रूज जहाज पर 99 और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जापानी मीडिया ने सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के नये आंकड़ों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। इसके अनुसार डायमंड प्रिंसेस नामक इस जहाज पर अब कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 454 हो गयी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी इन खबरों की पुष्टि नहीं की है।

south korea,coronavirus,corona,asian countries news,china,coronavirus news,world news ,दक्षिण कोरिया, कोरोना वायरस, कोरोना,

40 साल पहले की गई थी कोरोना वायरस की भविष्यवाणी

वहीं, इस बीच कोरोना वायरस को लेकर चौकाने वाली बात सामने आ रही है। 1981 में थ्रिलर नॉवेल 'द आइज ऑफ डार्कनेस' किताब लिखी गई थी, जिसमें वुहान-400 नाम के एक वायरस का जिक्र हुआ था। डियान कूंट्ज के इस उपन्यास में लैब में एक जैव हथियार बनाने की कोशिश में एक वायरस जन्म लेता है। @DarrenPlymouth नाम के एक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया जिसके बाद सोशल मीडिया पर यह किताब चर्चा का विषय बन गई है। यूजर ने किताब के कवर को भी पोस्ट किया और किताब में वुहान-400 नाम के वायरस के जिक्र वाले किताब के अंश को भी शेयर किया। ट्वीट में कैप्शन लिखा गया, हम एक बेहद अजीब दुनिया में रह रहे हैं। कहानियां कई बार बेहद चौंकाने वाली हो सकती हैं। सोशल मीडिया पर लोगों ने हैरानी जताई है कि 40 साल पहले की एक कहानी अब हकीकत में बदल रही है।

south korea,coronavirus,corona,asian countries news,china,coronavirus news,world news ,दक्षिण कोरिया, कोरोना वायरस, कोरोना,

वहीं, इन सबके बीच चीन से एक अच्छी खबर सामने आई है। कोरोना वायरस से पीड़ित और संक्रमित करीब 10,844 मरीजों को सफल इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक इलाज के बाद 1425 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे गई है।

Tags :
|
|

Advertisement