Advertisement

  • मात्र 100 रुपये में शुरू करें ये स्कीम, मिलेगा बचत खाते से ज्यादा मुनाफा

मात्र 100 रुपये में शुरू करें ये स्कीम, मिलेगा बचत खाते से ज्यादा मुनाफा

By: Pinki Wed, 03 Oct 2018 08:49 AM

मात्र 100 रुपये में शुरू करें ये स्कीम, मिलेगा बचत खाते से ज्यादा मुनाफा

1 अक्‍टूबर से छोटी बचत योजनाओं पर अब ज्यादा ब्याज मिलेगा। छोटी बचत योजनाओं में लोगों सबसे पहली पसंद रहती है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट भारत सरकार की ओर से जारी एक छोटी बचत योजना है इसमें ज्यादा ब्याज के साथ-साथ आपको टैक्स छूट भी मिलती है और साथ ही 1 अक्‍टूबर से 5 साल की एनएससी पर ब्‍याज दर 7.6 से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है। आपको बता दें कि फिलहाल इतना ब्‍याज देश का कोई भी बड़ा बैंक नहीं दे रहा है। ऐसे में आपके लिए एनएससी में पैसा लगाना फायदेमंद का सौदा साबित हो सकता है।

मात्र 100 रुपये में खोल सकते है खाता

पोस्ट ऑफिस के एनएससी स्कीम के तहत निवेश की कुल अवधि 5 साल की है। इंडिया पोस्ट के अनुसार इस स्कीम के तहत खाता कम से कम 100 रुपये से खुलता है। वहीं, इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है।

कहां खुलेगा खाता

एनएससी के तहत खाता देशभर में पोस्ट ऑफ‍िस के ब्रांच में खोला जा सकता है।

कौन कर सकता है निवेश

कोई भी व्यक्ति इसमें नि‍वेश कर सकता है। आप अपने बच्‍चों के नाम पर भी इसे खरीद सकते हैं। इन सर्टिफि‍केट की मैच्‍योरि‍टी अवधि 5 साल होती है। ब्‍याज हर साल जुड़ता है और कपांउड इंटरेटस्‍ट की ताकत से ये पैसा लगातार बढ़ता जाता है।

यहां ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि टैक्‍स पर छूट केवल 1।5 लाख तक के नि‍वेश पर ही मि‍लती है। इस योजना की सबसे बड़ी खासि‍यत ये है कि‍ ये योजना सरकारी है। यानी एक तो आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षि‍त है और दूसरा ये कि‍ सरकार ने जि‍तना कहा है उतना रि‍टर्न आपको मि‍लेगा। इसके अलावा आपको बहुत भागदौड़ नहीं करनी।

कहां से खरीदें सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट एक लंबी अवधि के निवेश का माध्यम है। इसके जरिए एक निश्चित ब्याज दर पर निवेशक को रिटर्न मिलता रहता है। खास बात ये है कि इसे भारत सरकार की डाकघर योजना के तहत जारी किया जाता है। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट आप अपने नजदीकी डाकघर से खरीद सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना एक सरल प्रक्रिया है, इसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। हां ये ध्यान रखें कि आपको नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज अपने साथ रखने होंगे। फॉर्म के जरिए अपनी जानकारी देनी होगी, जिसमें आपको नाम और निवेश की राशि के बारे में बताना होगा। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदने के लिए आपको सपोर्टिंग दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है। आप नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट चेक या फिर कैश के जरिए खरीद सकते हैं। इसमें चेक से भुगतान करने पर खाता तभी खुलेगा जब चेक का भुगतान सफल हो जाएगा।

कब निकाल सकते हैं पैसा


इसकी मेच्योरिटी 5 साल की है। अच्छी बात ये है कि अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो 1 साल की मेच्योरिटी अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर हर 3 महीने में बदली या निर्धारित की जाती हैं। इसलिए निवेशक को घटते बढ़ते ब्याज दरों के साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करना चाहिए।

खास बातें


इस योजना का लाभ 18 साल से कम उम्र के लोगों को भी मिल सकता है यानी कि इस योजना से नाबालिगों को भी लाभ मिलेगा। इसके लिए उनके अभिभावकों को अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना होगा। इसमें दो वयस्क ज्वाइंट स्कीम के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। वहीं NRI (अप्रवासी भारतीय) और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) को इस स्कीम का लाभ नहीं मिल सकता है। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट आप एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट के प्रमाण पत्र को आप किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हस्तांतरित तक सकते हैं।

टैक्स छूट के साथ मिलेंगे ये फायदें

सबसे अच्छी बात ये है कि नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में आपको टैक्स सेविंग का विकल्प मिलता है। आयकर अधिनियम 80C के तहत आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलता है। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में निवेश करने पर आपका टीडीएस नहीं कटता है। इसमें आप समय से पहले धनराशि निकाल सकते हैं पर उसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी। एनएससी यानr नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों से लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में चेकबुक की सुविधा भी मिलती है।

post office scheme,national saving certificate,nsc,investment tips ,नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

किसान विकास पत्र : तेजी से पैसा होता है डबल

किसान विकास पत्र (KVP) एक ऐसी छोटी बचत योजना है जिसे आप मात्र 1000 रुपये से शुरू कर सकते है। इसे आप पड़ोस के पोस्ट ऑफिस में जाकर खरीद सकते हैं।

क्या है किसान विकास पत्र

एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है। इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है। इस पर एक तय मुनाफा (ब्‍याज) मिलता है। ब्‍याज दर समय समय पर सरकार संशोधित करती रहती है। इसे देश में किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है। 1 अक्टूबर 2018 से इस पर 7.7 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। देश में किसी भी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाकर आप किसान विकास पत्र को खरीद सकते है। आप किसी बच्‍चे यानी माइनर के लिए भी इसे खरीद सकते हैं। 2 लोगों के नाम पर भी इसे खरीदा जा सकता है।

कितना पैसा लगाना होगा

किसान विकास पत्र में निवेश करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। हालांकि आपका न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए। आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं। मतलब आप 1500 या 2500 या 3500 का निवेश नहीं कर सकते हैं। यहां निवेश 1 हजार, 2 हजार और 3 हजार के क्रम में होगा।

कितने समय बाद निकाल सकते हैं पैसा

अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2.5 साल का इंतजार करना होगा। हालांकि फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट इसमें लंबे समय के निवेश की सलाह देते हैं।

कितने समय में डबल होता है पैसा

अगर आप किसान विकास पत्र में पैसा लगाते हैं तो यह मौजूदा 7.7 फीसदी की सालाना ब्‍याज दर के हिसाब से 118 महीनों यानी 9 साल और 10 महीने में डबल हो सकता है।

Tags :
|

Advertisement