Advertisement

  • संकट में कुमारस्वामी सरकार, अब निर्दलीय MLA ने भी दिया इस्तीफा, कहा - BJP का करेंगे समर्थन

संकट में कुमारस्वामी सरकार, अब निर्दलीय MLA ने भी दिया इस्तीफा, कहा - BJP का करेंगे समर्थन

By: Pinki Mon, 08 July 2019 12:20 PM

संकट में कुमारस्वामी सरकार, अब निर्दलीय MLA ने भी दिया इस्तीफा, कहा - BJP का करेंगे समर्थन

एचड कुमारस्‍वामी के नेतृत्‍व में जेडीएस-कांग्रेस सरकार पर राजनीतिक संकट और गहराता जा रहा है। 13 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार को बचाने की हर संभव कोशिशें जारी हैं। इस बीच सोमवार को निर्दलीय विधायक एच नागेश ने कुमारस्‍वामी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है और मंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा भी राज्यपाल को भेज दिया है। बागी विधायकों को मनाने के लिए गठबंधन सरकार की ओर से उन्हें मंत्री पद देने का वादा किया जा रहा है। उनके क्षेत्र को स्पेशल पैकेज दिए जाने की भी बात हो रही है। लेकिन, कांग्रेस के 10 और जेडीएस के 3 विधायकों ने ये ऑफर ठुकरा दिया है। ऐसे में अब गठबंधन सरकार ने आखिरी दांव चला है। सूत्रों के मुताबिक, सियासी संकट से बचने के लिए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अपने मंत्रियों से भी इस्तीफे दिलवा सकती है। इसके साथ ही बागी विधायकों की कुल संख्‍या बढ़कर 14 हो गई है। अब इस तरह विधानसभा में संख्‍याबल के लिहाज से देखें तो एक तरह से टाई मैच हो गया है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यदि ये इस्‍तीफे स्‍वीकार हो जाते हैं तो विधानसभा में सदस्‍यों की संख्‍या 210 रह जाएगी।

# इन आसान तरीको को अपनाकर जोड़े अपने आधार को पैन कार्ड के साथ...

# SHOCKING !! यात्रियों की इस एक गंदी आदत ने इंडियन रेलवे को लगाई पिछले 3 सालों में 4000 करोड़ का चपत

वही बागी विधायकों को मनाने के लिए गठबंधन सरकार की ओर से उन्हें मंत्री पद देने का वादा किया जा रहा है। उनके क्षेत्र को स्पेशल पैकेज दिए जाने की भी बात हो रही है। लेकिन, कांग्रेस के 10 और जेडीएस के 3 विधायकों ने ये ऑफर ठुकरा दिया है। ऐसे में अब गठबंधन सरकार ने आखिरी दांव चला है। सूत्रों के मुताबिक, सियासी संकट से बचने के लिए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अपने मंत्रियों से भी इस्तीफे दिलवा सकती है।

बता दे, बीजेपी के पास 105 विधायक हैं और इस सूरतेहाल में उसके पास बहुमत के लिए 1 वोट की कमी होगी। ऐसे मौके पर स्‍पीकर का वोट अहम हो जाएगा। इसलिए माना जा रहा है कि बीजेपी अभी देखो और इंतजार करो की रणनीति पर काम कर रही है।

मौजूदा स्थिति

BJP 105
कांग्रेस 79
जेडीएस 37
BSP 1
निर्दलीय 1
नॉमिनेटेड 1( वोट का अधिकार नहीं)

# जाने क्या है रूस के साथ होने वाली S-400 डील और क्यों जरुरी है भारत के लिए इस सौदे का होना!

# लगभग 3 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ एप्पल का ये कंप्यूटर, जाने क्या है इसमें खास

उल्‍लेखनीय है कि कांग्रेस के 78 में से अब तक 9 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। ( इनमें से आनंद सिंह पहले ही इस्‍तीफा दे चुके हैं, बाकी 8 ने शनिवार को इस्‍तीफा दिया)। दूसरी तरफ JDS के 37 में से 3 विधायकों ने इस्‍तीफा दिया।

वही निर्दलीय विधायक नागेश के इस्तीफे के बाद कांग्रेस सांसद डीके सुरेश का कहना है कि इसके पीछे बीजेपी के राष्ट्रीय नेता हैं। बीजेपी के लोग यह सरकार नहीं चाहते, न ही वो चाहते कि कोई भी विपक्षी पार्टी राज्य या देश में शासन करे। वे लोग लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं।' साथ ही उन्होंने कहा कि कर्नाटक कांग्रेस के मंत्री इस्तीफा दे देंगे।

# LIC अलर्ट! प्रीमियम जमा करते वक्त पॉलि‍सी होल्‍डर्स को अब करना होगा ये काम

# कैसे बन रहा है रेलवे की कैंटीन में आपके लिए खाना, देखे घर बैठे इस तरह

Tags :
|
|
|

Advertisement