Advertisement

  • कपड़ो को धोते समय आजमाए ये टिप्स, नहीं आएगी सिलवटें

कपड़ो को धोते समय आजमाए ये टिप्स, नहीं आएगी सिलवटें

By: Ankur Mon, 09 Sept 2019 4:31 PM

कपड़ो को धोते समय आजमाए ये टिप्स, नहीं आएगी सिलवटें

कपड़ों पर आने वाली सिलवटें किसी को पसंद नहीं आती हैं क्योंकि यह कपड़ों की चमक को खराब करने का काम करती हैं। हांलाकि इसे दूर करने के लिए प्रेस की मदद ली जाती हैं। लेकिन कभीकभार ऑफिस जाते समय कपड़ों पर प्रेस ना होने पर दिक्कत होती हैं। ऐसे में अगर कपडे धोते समय ही सही ध्यान रखा जाए तो कपड़ों पर सिलवटें नहीं होती हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको कड़े धोते समय आजमाने से उनमें सिलवटें नहीं आती हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

इस तरह रखें ध्यान
सबसे महत्वपूर्ण कदम होता हैं कोमल-मुलायम कपड़ों को और दूसरे कपड़ों को छांट लिया जाए और अलग कर दिया जाए। कई घरों में ढेर सारे कपड़ों को एक साथ ही धोने के लिए डाल दिया जाता है। पर यह तरीका गलत है। ऐसा करने से कपड़े आपस में फंस जाते हैं और ज्यादा सिकुड़ जाते हैं जो कि सिलवटों का मुख्य कारण बनते हैं।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

clothes washing tips,wrinkles free clothes,wrinkles on clothes,home tips ,कपड़ों की धुलाई के टिप्स, कपड़ों पर सिलवटें, सिलवटों से मुक्त कपडें, घरेलू टिप्स

इस तरह करें ड्रायर का सही इस्तेमाल
कपडे धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता हैं। कई बार ऐसा होता है कि लोग कपड़े जल्दी सूख जाएं ये सोचकर हार्ड ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। पर ऐसा करना कपड़ों को कमजोर तो बनाता है ही साथ ही उनमें बहुत ज्यादा सिकुड़न भी आ जाती है। कपड़ों को हल्का ड्राई करें ताकि उनमें कुछ नमी बनी रहे। कपड़ों को बहुत अधिक सूखा लेने से उनमें ज्यादा सिकुड़न आ जाती है।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

इस तरह सुखाए कपडे
ड्रायर से निकालने के बाद कपड़ों को सुखाते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। ज्यादातर लोग उसी तरह रस्सी पर टांग देते हैं। यह गलत तरीका है। कपड़ों को दोनों हाथों से पकड़कर झटके और फिर रस्सी पर डालें। इसके अलावा अगर शर्ट या फिर कुर्ते हैं तो उन्हें हैंगर में टांगना ज्यादा बेहतर होगा। कपड़ों पर सिलवटें नहीं जमेगी।

कपड़ों को उतारने के तरीके पर भी दें ध्यान
कपड़ों को रस्सी पर से उतारकर ढेर बनाना गलत तरीका हैं। कपड़ों को एक-एक करके उतारें और तह लगाते जाएं। हर कपड़े को तह लगाने का अपना एक तरीका होता है, उसी तरीके से कपड़ों को सहेजें।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

Tags :

Advertisement