Advertisement

  • मार्च महीने में घूमने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 जगहें, जल्द बनाए यहां का प्लान

मार्च महीने में घूमने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 जगहें, जल्द बनाए यहां का प्लान

By: Ankur Sat, 14 Mar 2020 7:20 PM

मार्च महीने में घूमने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 जगहें, जल्द बनाए यहां का प्लान

मार्च का महीना घूमने के लिए बहुत बेहतरीन माना जाता हैं क्योंकि यह समय मिलाजुला मौसम माना जाता हैं जिसमें ना तो गर्मी की तपन होती है और ना ठंडी का कड़कपन। ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपको कोई जगह समझ में नहीं आ रही हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जो इस समय घूमने के लिए एकदम उपयुक्त है और आप यहां घूमने का भरपूर मजा ले सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में।

हेवलॉक आइलैंड, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह

प्रकृति और वन्यजीवों के अलावा अगर आप समुद्र किनारे बैठने का मजा लेना चाहते हैं तो आप हेवलोक आइलैंड जा सकते हैं। यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित है। यहां आकर आप कई अडवेंचर्स ऐक्टिविटी कर सकते हैं। इनमें ट्रेकिंग, बोटिंग और स्कूबा डाइविंग शामिल हैं।

tourist place,indian tourist place,march month tourist place ,पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल, मार्च के पर्यटन स्थल

शिलॉन्ग, मेघालय

मेघालय राज्य की राजधानी शिलॉन्ग शहर भी घूमने के लिए बेहतरीन चॉइस है। जिन लोगों को प्रकृति से प्यार है, उनके लिए यह जगह एक सौगात है। यहां आकर आप खासी हिल्स भी घूम सकते हैं। यहां आकर आप घने जंगल में पैदल चलने, ट्रैकिंग करने के साथ ही और भी कई रोमांचक ऐक्टिविटी कर सकते हैं। यहां आमतौर पर बारिश होती रहती है हालांकि मार्च के समय यहां बारिश कम हो जाती है। इसलिए इस समय में घूमना आपके लिए एक अच्छा फैसला साबित होगा।

ऊटी, तमिलनाडु

तमिलनाडु में ऊटी जगह इस समय घूमने के लिहाज से सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सूरज की हल्की धूप आपके सफर को और भी यादगार बना देगी। यहां जाकर आप डोडाबेटा पीक, टाइगर हिल्स जैसी कई जगहों पर जा सकते हैं। इनके अलावा नीलगिरी माउंटेन स्टेशन, ऐमराल्ड लेक भी घूम सकते हैं।

tourist place,indian tourist place,march month tourist place ,पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल, मार्च के पर्यटन स्थल

जैसलमेर, राजस्थान

इस समय पर राजस्थान का जैसलमेर शहर भी घूमने के लिए अच्छा विकल्प है। यहां पर आप रेत के टीलों से घिरी धरती पर ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं। यहां रेगिस्तान, पुराने किले और हवेलियों के साथ पाकिस्तान बॉर्डर एक देखने लायक जगहें हैं। गर्मियों में आग की तरह गर्म रहने वाले जैसलमेर को फरवीर से मार्च के वक्त घूमा जा सकता है।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

उत्तर-पूर्व (नॉर्छ-ईस्ट) को घूमने का भी यह अच्छा समय है। अरुणाचल प्रदेश की तवांग जगह इस समय घूमने के विकल्पों में टॉप पर है। यहां आकर आप तिब्बत फेस्टिवल लोसर का भी आनंद ले सकते हैं। साथ ही माधुरी लेक, सेला पास और टीपि ऑर्चिड सेंक्चुरी घूम कर आप अपना सफर यादगार बना सकते हैं।

Tags :

Advertisement