Advertisement

  • इन 5 कारणों से भोजन के बाद भी नहीं भरता आपका पेट, जानें और संभलें

इन 5 कारणों से भोजन के बाद भी नहीं भरता आपका पेट, जानें और संभलें

By: Ankur Thu, 07 Nov 2019 7:06 PM

इन 5 कारणों से भोजन के बाद भी नहीं भरता आपका पेट, जानें और संभलें

अक्सर देखा जाता हैं कि कई लोग बहुत ही कम समय अंतराल में बार-बार भरपेट भोजन करना पसंद करते है क्योंकि पेट भरने के बाद भी उन्हें भूख लगती रहती हैं। ऐसे में फिर से भोजन करना स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने के समान होता हैं। आपको अपनी इस आदत को बदलने की सख्त जरूरत हैं लेकिन इसी के साथ ही यह भी जानने की जरूरत हैं कि आखिर क्यों भोजन करने के बाद भी आपका पेट नहीं भरता हैं। आज हम आपको इसी के कारणों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,stomach did not fill after meals ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, भोजन के बाद भ पेट ना भरना

खाने में प्रोटीन की कमी

खाने में प्रोटीन की भरपूर मात्रा न होने पर भी बार-बार भूख लगती हैं। प्रोटीन में भूख को कम करने वाले गुण पाए जाते है जिससे आप पूरे दिन में कम कैलोरी का इनटेक करते है। इससे रिलीज होने वाले हार्मोन ठीक रहते है जो भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन के स्तर को कम या स्टेबल करते है। इसलिए अगर आपको अधिक भूख लग रही है तो अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन लेना शुरु कर दे। इसके लिए आप भोजन में दूध, दही, फलियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज, मांस, मुर्गी, मछली व अंडे भी ले सकते है।

नींद की कमी

शरीर व मस्तिष्क का अच्छे से काम करने के साथ अच्छी सेहत के लिए भी भरपूर नींद लेना जरुरी होता है। भरपूर नींद लेने से भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन नियंत्रण में रहते है। वहीं नींद की कमी होने से अधिक भूख लगती हैं। इसलिए दिन भर में भूख को कंट्रोल में रखने के लिए रात को 8 घंटे की नींद जरुर लें।

Health tips,health tips in hindi,stomach did not fill after meals ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, भोजन के बाद भ पेट ना भरना

फाइबर की कमी

फाइबर युक्त भोजन न केवल पाचन सिस्टम को सही रखता है बल्कि भूख को भी नियंत्रण में रखता है। हाई फाइबर खाद्य पदार्थ पेट के खाली होने की स्पीड को कर खाने को पचाने में अधिक समय लेते है। जिससे में काफी समय तक भूख नही लगती है।खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप दलिया, सन बीज, मीठे आलू, संतरे, ब्रसेल्स स्प्राउट्स ले सकते है।

पानी की कमी

अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरुरी होती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मस्तिष्क, दिल, त्वचा व पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। भोजन करने से पहले हमेशा पानी पीने से भूख कम लगती है। इसलिए जब भी भूख लगे तो पानी ली लें इससे आपकी भूख भी कंट्रोल में रहेगी व स्वस्थ भी सही बना रहेगा। शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने के लिए ऐसी फल व सब्जियों का सेवन करें जिसमें अधिक मात्रा में पानी हो।

अधिक तनाव

शरीर में स्ट्रेस का लेवल बढ़ने से कोर्टिसोल नाम का हार्मोन का अधिक रिसाव होता है जिससे खाने की क्रेविंग बढ़ने लगती हैं। आप जितना अधिक तनाव में रहेगें उतना ही अधिक आपको भूख लगती है। हाई स्ट्रेस वाले लोग, लो स्ट्रेस वालों की तुलना में अधिक खाना खाते है। इसलिए अगर तनाव को कारण आपको भूख लग रही है तो पहले व्यायाम व योगा से इस कम करें।

Tags :

Advertisement