Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • ये 4 एसेंशियल ऑयल करेंगे गर्मी में हीट स्ट्रोक से आपका बचाव

ये 4 एसेंशियल ऑयल करेंगे गर्मी में हीट स्ट्रोक से आपका बचाव

By: Ankur Sat, 23 May 2020 3:04 PM

ये 4 एसेंशियल ऑयल करेंगे गर्मी में हीट स्ट्रोक से आपका बचाव

गर्मियों ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया हैं और तापमान में बढ़ोतरी देखि जा रही हैं। ऐसे में चलने वाली गर्म हवा अर्थात लू कई बार आपकी त्वचा को झुलसाने के साथ ही बीमार भी बना सकती हैं। गर्मियों के दिनों में पेट में दर्द, तेज बुखार, अचानक बेहोशी, उल्टी, दस्त आदि हीट स्ट्रोक की वजह से होने वाली परशानियाँ हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ एसेंशियल ऑयल की जानकारी लेकर आए हैं जो गर्मी में हीट स्ट्रोक से आपका बचाव करेंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,heat stroke in summer,essential oils ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, गर्मियों में हीट स्ट्रोक, एसेंशियल ऑयल

वेटिवर ऑयल

हीट स्ट्रोक में अचानक तबीयत बिगड़ने के 2 कारण होते हैं, एक शरीर के तापमान का बहुत अधिक बढ़ जाना और दूसरा शरीर में इंफ्लेमेशन की समस्या। इन दोनों ही समस्याओं को ठीक करने के लिए वेटिवर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए आप अपने नहाने के पानी में 3-4 बूंद वेटिवर ऑयल मिलाएं। ये आपके नर्व्स को रिलैक्स करेगा और इंफ्लेमेशन से बचाएगा।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल की मनमोहक खुश्बू के कारण इसे एरोमा थेरेपी में काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ध्यान और एकाग्रता के लिए भी कुछ लोग डिफ्यूजर में डालकर इसका प्रयोग करते हैं। लैवेंडर ऑयल आपके शरीर को ठंडा रखता है। इस तेल को किसी कैरियर ऑयल में मिलाकर अपने शरीर पर लगा सकते हैं। ये तेल धूप में झुलसी त्वचा को भी ठीक कर देता है। लैवेंडर ऑयल को लगाने से भी आप लू से बच सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,heat stroke in summer,essential oils ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, गर्मियों में हीट स्ट्रोक, एसेंशियल ऑयल

पिपरमिंट ऑयल

पिपरमिंट के बारे में आप जानते होंगे कि इसमें जबरदस्त कूलिंग इफेक्ट होता है। यही कारण है कि इस तेल के प्रयोग से आपका शरीर प्राकृतिक रूप से ठंडा रहता है। हीट स्ट्रोक से बचने के लिए अपने शरीर में लगाने जाने वाले बॉडी लोशन में पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें और पूरे शरीर में लगा लें। ये गर्मियों में आपके लिए लू से बचाने को रक्षा कवच की तरह काम करेगा।

यूकेलिप्टस ऑयल

यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल में ठंडक प्रदान करने वाला (Cooling) गुण होता है। इसके अलावा ये एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भी भरपूर है। इसलिए इसके प्रयोग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर का तापमान कम होता है। गर्मी के मौसम में अगर आप अपने नहाने के पानी में कुछ बूंदें यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल को मिला लेते हैं, तो इससे आप गर्मी की सामान्य परेशानियों और हीट स्ट्रोक की समस्या से बच सकते हैं।

Tags :

Advertisement