• होम
  • हेल्थ
  • वैक्सीन लगवाते ही खत्म नहीं होगा कोरोना, साथ में रखनी होगी ये सावधानियां

वैक्सीन लगवाते ही खत्म नहीं होगा कोरोना, साथ में रखनी होगी ये सावधानियां

By: Ankur Wed, 20 Jan 2021 2:02 PM

वैक्सीन लगवाते ही खत्म नहीं होगा कोरोना, साथ में रखनी होगी ये सावधानियां

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर अभी भी बरकरार हैं और अभी भी नए संक्रमितों का आंकड़ा करोड़ों में हैं। हांलाकि भारत में यह आंकड़ा अब नियंत्रित दिखाई दे रहा हैं। इसी के साथ ही 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन लग्न प्रारंभ हो गया हैं। लोग विचार कर रहे हैं कि वैक्सीन लगवाते ही कोरोना खत्म हो जाएगा जो कि गलत सोच हैं। अगर आप कोरोना का समूचा विनाश चाहते हैं तो आपको वैक्सीन लगवाने के बाद भी कुछ सावधानियों को अपनाने की जरूरत हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं सावधानियों की जानकारी देने जा रहे हैं।

मास्क पहनना न भूलें

इस वायरस से अभी तक जितने भी लोग बच पाएं हैं वह सिर्फ और सिर्फ मास्क के कारण ही बच पाए हैं। आप यह मत भूलिए कि जब कोरोना की वैक्सीन नहीं आई थी वैक्सीन तब मास्क से को ही इससे बचने का सबसे अच्छा समाधान माना जा रहा था। वहीं अब अगर आपने वैक्सीन लगवा भी ली है तब भी आप मास्क जरूर पहनें। तभी आप कोरोना के संक्रमण से बच पाएगे। बाहर जा रहे हैं, किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में जा रहे हैं या फिर अगर आपको खुद को खांसी जुकाम लगा है मास्क पहनना बिल्कुल भी न भूलें।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,corona vaccine,precautions after vaccine ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोरोना वैक्सीन, वैक्सीन के बाद सावधानी

हाथ धोना

बेशक ठंड का मौसम है लेकिन आपको हाथ जरूर धोने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हम अपनी पूरी दिनचर्या में हाथों का इस्तेमाल सबसे अधिक करते हैं। हो सकता है हमारे हाथ किसी संक्रमित जगह को छूं दें और फिर हम उसे अपने चेहरे पर लगा लें इसलिए किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए हाथ जरूर धोएं। कुछ खा रहे हैं तो भी पहले अपने हाथ जरूर धो लें।

पास रखें सैनिटाइजर

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो बाहर को हाथ धोना काफी मुश्किल है लेकिन इसके लिए आप अपने पास हैंड सैनीटाइजर जरूर रखें। खासकर अगर आप सफर कर रहे हैं तो अपने पास सैनीटाइजर रखें और समय समय पर इस्तेमाल करें।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,corona vaccine,precautions after vaccine ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोरोना वैक्सीन, वैक्सीन के बाद सावधानी

खांसते छींकते वक्त रखें रूमाल

अपने पास रूमाल जरूर रखें। अगर आपको छींक या फिर खांसी आ रही हैं तो ऐसे में आप रूमाल का इस्तेमाल करें इससे न सिर्फ आप खुद को बल्कि आप दूसरों को भी इससे बचा रहे हैं। अगर आप रूमाल का इस्तेमाल न नहीं करेंगे तो इससे दूसरों को खतरा होगा।

दो गज की दूरी है बहुत जरूरी

अब ऐसा नहीं है कि अगर आप ने वैक्सीन लगवा ली है तो आपको संक्रमण नहीं हो सकता है बल्कि वैक्सीन लगवाने के बाद अगर आप सावधानियां नहीं बरतेंगे तो वैक्सीन भी असरदार साबित नहीं होगी। भूलिए मत अभी पूरी तरह से कोरोना खत्म नहीं हुआ है इसलिए जितना हो सके भीड़ भाड़ वाले इलाके में न जाएं। दो गज की दूरी जरूर बनाएं। तभी वैक्सीन भी असरदार साबित होगी।

चेहरे पर हाथ न लगाएं

बार बार अपने चेहरे पर हाथ न लगाएं। कईं बार हमारे हाथ किसी संक्रमित चीज को छू देते हैं लेकिन हम इस बात से अनजान होते हैं और फिर हम वही हाथ अपने चेहरे पर लगा लेते हैं जिससे संक्रमण का खतरा काफी अधिक हो जाता है। इसलिए भूलकर भी हाथ चेहरे पर न लगाएं।

ये भी पढ़े :

# भूलकर भी सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, पड़ जाएंगे बीमार

# ज्यादा अदरक के सेवन से हो सकती है ये लाइलाज बीमारी

# बैड कोलेस्‍ट्रोल को कम करता हैं सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन, जानें और फायदें

# सर्दियों में इन नुस्खों से बढाएं अपनी इम्युनिटी, दूर रहेगी आपसे सर्दी-खांसी

# जानें कैसे पता चलेगा कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है?

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com