Advertisement

  • बिना किसी मेहनत के घटेगा आपका वजन, इस तरह करें अजवाइन का इस्तेमाल

बिना किसी मेहनत के घटेगा आपका वजन, इस तरह करें अजवाइन का इस्तेमाल

By: Ankur Mon, 23 Dec 2019 4:16 PM

बिना किसी मेहनत के घटेगा आपका वजन, इस तरह करें अजवाइन का इस्तेमाल

भारतीय रसोई में अजवाइन विशेष स्थान रखती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत बनाने का काम भी करती हैं। जी हां, अजवाइन में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों की वजह से यह शरीर की सेहत बनाने का काम करती हैं। अजवाइन की मदद से बिना किसी मेहनत के भी आपका वजन घट सकता हैं। आज हम आपको इसी के इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से वजन घटने में मदद मिले।

Health tips,health tips in hindi,ajwain,ajwain for weight loss ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, अजवाइन, अजवाइन से वजन घटाने

अजवाइन और सौंफ का पानी

वजन कम करने के लिए अजवायन और सौंफ का कॉम्बिनेशन बहुत ही बेहतरीन है। इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए भुने हुए अजवायन और 1 चम्मच भुनी हुई सौंफ को चार कप पानी में मिलाकर उबाल लें। उबलने पर जब पानी का रंग बदलने लगे आंच से उतार लें। आंच से उतारकर छलनी से छान लें। ठंडा होने पर बोतल में भरें। दिनभर में थोड़ा-थोड़ा पिएं।

अजवाइन पाउडर

अगर अजवाइन का पानी बनाने का समय नहीं है, तो भी निराश होने की कोई बात नहीं। इसकी बजाय अजवाइन, मेथी और कलौंजी को समान मात्रा में लें। एक-दो दिन की तेज धूप में सुखा लें। मिक्सर में पीसकर पाउडर बनाएं। रोजाना रात को सोने से पहले गरम पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन पाउडर की फांक लें।

Health tips,health tips in hindi,ajwain,ajwain for weight loss ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, अजवाइन, अजवाइन से वजन घटाने

अजवाइन का पानी

अजवाइन के पानी को पीने से तेजी से वजन घटता है। इसे पीने के लिए एक पैन में दो चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच पर भून लें। इसके बाद आधा लीटर पानी गर्म करें और भुनी हुई अजवाइन पानी में डाल कर उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो आंच से उतार कर छान लें। उसके बाद दिन भर में कई बार पीते रहें। ये असरदार तरीका वजन कम करने में बहुत कारगर है।

अजवाइन और शहद

अगर आप बहुत ही तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो दो गिलास पानी में दो चम्मच अजवाइन को भिगोकर रातभर के लिए रख दें। सुबह छान कर एक चम्मच शहद मिलाएं और रोजाना खाली पेट पिएं। इसके साथ ही तीन महीने तक लगातार कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें कम खाएं। वजन तेजी से कम हो जाएगा।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file