Advertisement

  • बारिश के दिनों में थकान, आलस और मांसपेशियों में दर्द की रहती है शिकायत तो करे ये उपाय

बारिश के दिनों में थकान, आलस और मांसपेशियों में दर्द की रहती है शिकायत तो करे ये उपाय

By: Ankur Fri, 10 Aug 2018 6:12 PM

बारिश के दिनों में थकान, आलस और मांसपेशियों में दर्द की रहती है शिकायत तो करे ये उपाय

मानसून का समय शुरू होते ही लोगों को थकान, आलस और मांसपेशियों में दर्द की तकलीफ होने लगती हैं। इनमें से मांसपेशियों में दर्द की समस्या आमतौर पर सभी को होती हैं। इसमें असहनीय दर्द होता हैं और बिल्कुल भी चलने-फिरने की हालत नहीं रहती हैं। इसलिए इसका इलाज करना बहुत आवश्यक हो जाता हैं। आज हम आपको मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाने के लिए कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आपकी यह समस्या मिनटों में दूर होती नजर आएगी। तो आइये जानते हैं मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाने वाले उपायों के बारे में।

* व्हे प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं


इससे आपकी मांसपेशियों का दर्द तो कम नहीं होगा लेकिन मांसपेशियों को जल्दी से ठीक होने में मदद मिलेगी, इसलिए आपको ज़्यादा समय तक दर्द महसूस नहीं होगा। कसरत के पहले और बाद में 10 ग्राम व्हे प्रोटीन लेने से मांसपेशियों में दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

* स्नान में समुद्री नमक का उपयोग करें

यह दादी-का-नुस्खा मांसपेशियों की पीड़ा को दूर करने के लिए प्रभावी उपाय है। यह शरीर की मांसपेशियों को आराम देनेवाले खनिज मैग्नीशियम की आपूर्ति करके मांसपेशियों को आराम दिलाता है।

# अगर आप भी उंगलियां चटकाने के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान, पढ़े

# अगर बालों में जूं से है परेशान तो इन घरेलू उपायों से पाए इनसें छुटकारा

home remedies,muscle pain,remedies for muscle pain,Health tips ,हेल्थ,हेल्थ टिप्स,सावन,सावन 2018

* खाने में विटामिन सी वाली चीजें शामिल करें

क्योंकि यह मांसपेशियों के दर्द को रोकने के लिए प्रभावी है। मिर्च, अमरूद और खट्टे फल भी खाएं जो आपके आहार में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने का काम करेगा। यह आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने का करता है।

* एक्सरसाइज़ करें

ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करते रहें क्योंकि यह रक्त प्रवाह को सुधारने और सूजन को कम करने में सहायता करता है। नियमित रूप से स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और दैनिक शारीरिक गतिविधियां आपको ऐसी परेशानियों से बचाएंगी। दिन में 2 बार स्ट्रेचिंग करने की कोशिश करना अच्छा होता है।

* इसेंशियल ऑयल से मसाज करें

इसेंशियल ऑयल से अपनी मांसपेशियों की मालिश करने से आपको मांसपेशियों की पीड़ा से राहत पाने में मदद मिलती है। आप इलांग-इलांग (ylang ylang), पेपरमिंट, लैवेन्डेर, जीरियम और रोज़मेरी जैसे इसेंशियल तेलों से अपनी मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं।

# इन योगासन की मदद से अपनी सेक्स लाइफ का ले पूरा आनंद

# अंजीर के सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है, जानिए 6 और फायदे

Advertisement