Advertisement

  • इन तरीकों को अपनाकर बारिश के दिनों में आप रख सकते है अपनी सेहत का ख्याल

इन तरीकों को अपनाकर बारिश के दिनों में आप रख सकते है अपनी सेहत का ख्याल

By: Ankur Thu, 09 Aug 2018 10:27 PM

इन तरीकों को अपनाकर बारिश के दिनों में आप रख सकते है अपनी सेहत का ख्याल

बारिश का मौसम अर्थात घूमने-फिरने और मस्ती मारने का मौसम। लेकिन बारिश के मौसम में कभी कभार ये मस्ती बहुत भारी पड़ जाती हैं और हमारी सेहत को ख़राब कर देती हैं। क्योंकि बारिश के दिनों में संक्रमण की वजह से रोगों का खतरा बहुत बढ़ जाता हैं। ऐसे समय में जरूरत होती है सावधानी बरतने की। क्योंकि बारिश के समय में बरती गई सावधानी आपको रोगमुक्त और तनाव मुक्त रखती हैं। तो आइये जानते हैं उन सावधानियों के बारे में जो बारिश के दिनों में राखी जानी चाहिए।

* पानी पिएं उबाल कर

बारिश के दिनों में मौसमी बीमारियों का संक्रमण अधिक होता है, और अनदेखे बैक्टीरिया से आपका पाला पड़ता रहता है। इस तरह के बैक्टीरिया सबसे ज्यादा नमी वाली जगह एवं पानी में होते हैं। इसीलिए पानी को हमेशा उबालकर पिएं, जिससे बीमार होने का खतरा कम होगा।

* खुले खाद्य पदार्थों से बचें

इस मौसम में बैक्टीरिया अधिक फैलते हैं, जो खुली पड़ी चीजों को संक्रमित करते हैं। ऐसी चीजों को खाने से बचें, जो खुले में रखी हुई हों।

# जानिए अरबी खाने के 5 चौकाने वाले फायदे

# मुनक्के और शहद का मैजिकल कॉम्बिनेशन

home remedies,tips to avoid bad health,monsoon health tips,Health tips,Health,health care tips ,हेल्थ,होम रेमेडीज,बारिश के दिनों में सेहत का ख्याल,हेल्थ टिप्स

* गर्म पेय का सेवन

बारिश के मौसम में गर्म पेय पदार्थों का सेवन काफी लाभदायक होता है। अदरक या दालचीनी वाली चाय, कॉफी का सीमित सेवन एवं विभिन्न प्रकार के सूप का सेवन कर सकते हैं। इसके गर्म होने से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, और गले की तकलीफ कम होने के साथ ही शरीर में गर्माहट पैदा होती है।

* मौसमी फल खाएं


मौसमी फल का सेवन, मौसमी बीमारियों और कीटाणुओं के संक्रमण से आपकी रक्षा करता है। इसका प्रतिदिन सेवन, कई बीमारियों से बचाव में कारगर उपाय है।

* फलों को काट कर न रखें

फलों को कभी काटकर न रखें, इसके बजाए आपको जब भी फल काटना या परोसना हो, तब तुरंत ही उन्हें काटें। फलों को काटकर रखने से नमी के कारण बैक्टीरिया संक्रमण पैदा करते हैं, जिसे खाने पर आप बीमार हो सकते हैं।

# शरीर में ग्लूकोज का स्तर और चेहरे से मुहासें कम करने में सोयाबीन फायदेमंद, जाने और फायदे

# हल्के कंधे के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Advertisement