Advertisement

  • आपके वजन बढ़ने का कारण बन रहा है थायराइड, इन 5 टिप्स की मदद से करें इसे कंट्रोल

आपके वजन बढ़ने का कारण बन रहा है थायराइड, इन 5 टिप्स की मदद से करें इसे कंट्रोल

By: Ankur Mon, 13 May 2019 09:16 AM

आपके वजन बढ़ने का कारण बन रहा है थायराइड, इन 5 टिप्स की मदद से करें इसे कंट्रोल

आजकल देखा जा रहा ही कि जब भी मरीज किसी बिमारी के लिए चिकित्सक से परामर्श लेने जाता हैं तो सबसे पहले मरीज का थायराइड टेस्ट करवाया जाता हैं। क्योंकि थायराइड की वजह से कई अन्य बीमारियाँ पनपने लगती हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। इन्हीं बिमारियों में से एक है आपका वजन बढ़ना जो कि थायराइड की वजह से होता हैं। इस समस्या के गंभीर होने पर व्यक्ति खुद से चल भी नहीं पाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर पाएँगे। तो आइये जानते है इसके बारे में।

* ग्लूटन डाइट से करें परहेज

थायराइड के पेशेंट्स के लिए ग्लूटन डाइट बहुत ही हानिकारक साबित हो सकती है। अगर आप अपनी ग्लूटन डाइट को कंट्रोल कर लेते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। ये टिप उन पेशेंट के लिए लाभकारी है जो हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं

* पानी करेगा मदद

वैसे तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीना सभी के लिए बहुत ही लाभकारी होता है लेकिन हम आपको बता दें कि ये थायराइड के पेशेंट्स के लिए स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। ये ना सिर्फ आपका खाना डायजेस्ट करने में आपकी मदद करता है बल्कि इससे वजन कम करने में भी काफी सहायता मिलती है। इससे आपकी भूख में भी कमी आती है और आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। इससे शरीर के सारे विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

Health tips,health tips in hindi,thyroid,tips to control thyroid wight ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, थायराइड, थायराइड से बढ़ता वजन, बढ़ते वजन पर नियंत्रण के उपाय

* एक्सरसाइज में ना करें लापरवाही

सिर्फ डाइट कंट्रोल करने से आपका वजन कम नहीं हो सकता, इसके लिए आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करनी होगी। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपका डाइजेशन अच्छा होता है। इसके साथ ही इससे ब्लड शुगर में कमी आती है और हार्मोन सिक्रीट होते हैं जिससे बॉडी का वजन कम होता है। एक्सरसाइज के लिए सबसे अच्छा तरीके है रोजाना वॉक करना।

* ना रहें भूखे पेट

कभी भी भूखे पेट ना रहें। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहें। एक साथ ढेर सारा भोजन करना आपके स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता। समय के साथ-साथ इस बात पर भी ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं। ज्यादा चीनी को अपने खाने से दूर रखें। इसके अलावा संतुलित आहार खाएं।

* दवा के समय में ना हो गड़बड़ी

डॉक्टर द्वारा दी गई दवा को समय पर ही लें। समय पर दवा खाने से थायराइड हार्मोन का सामान्य स्तर बना रहता है। इलाज के दौरान कोई दवा खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

# काजू-बादाम छोड़ों सर्दियों में रोजाना करो इसका सेवन असर देख हैरान हो जाएंगे आप

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

Tags :

Advertisement