Advertisement

  • कहीं दिवाली के पटाखे ना छीन ले आपके आँखों की रौशनी, बरते ये सावधानियाँ

कहीं दिवाली के पटाखे ना छीन ले आपके आँखों की रौशनी, बरते ये सावधानियाँ

By: Ankur Thu, 01 Nov 2018 4:13 PM

कहीं दिवाली के पटाखे ना छीन ले आपके आँखों की रौशनी, बरते ये सावधानियाँ

दिवाली का त्योहार आ चुका हैं और पटाखों की गूँज अभी से सुनाई देने लगी हैं। आखिर दिवाली का त्योहार बिना पटाखों के कुछ अधूरा लगता हैं। हांलाकि पटाखे ना छुड़ाने में ही भलाई हैं क्योंकि इससे प्रदूषण तो फैलता ही हैं, साथ ही जलने और आग लगने का डर भी बना रहता हैं। पटाखों का सबसे बुरा प्रभाव पड़ता हैं आपकी आँखों पर। जी हाँ, पटाखों से निकला धुँआ आँखों की जलन का कारण बनता हैं और कई परेशानियाँ खड़ी करता हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ सावधानियाँ बताने जा रहे हैं ताकि पटाखे आपकी आँखों के लिए खतरा ना बने।

* पटाखे जलाते समय आंखों को सुरक्षित रखें और आंखों पर ग्लास जरूर पहनें, ताकि इससे निकलने वाला धुआं या चिंगारी आंखों को प्रभावित न कर सके।

* समय-समय पर आंखों को जरूर धोएं, क्यों दीपावली के समय सभी जगह बम-पटाखों का माहौल होता है, जिनका धुंआ पूरे वातावरण में फैला होता है। यह आंखों को नुकसान पहुंचाता है।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

Health tips,diwali special,firecrackers,side effect of eyes,care of eyes ,दिवाली स्पेशल, पटाखे, आँखों को नुकसान, पटाखे से नुकसान, आँखों की देखभाल

* आंखों को धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें और खुजली या जलन होने पर भी आंखों को मसलने या रगड़ने से बचें, अन्यथा समस्या हो सकती है।

* अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग करते हैं, तो पटाखे जलाते वक्त इन्हें न लगाएं। इनकी जगी सादे चश्मे का ही प्रयोग करें, यह ज्यादा सुरक्षित साबित होगा और आंखों की जलन से बचाएगा।

* आई ड्रॉप का इस्तेमाल आंखों को काफी हद तक सुरक्षा दे सकता है, इसलिए रात करो सोते वक्त तो आई ड्रॉप का इस्तेमपल करें ही, बीच में भी तकलीफ होने, दर्द, लाल आंखें या खुजली होने पर आंखों में ड्रॉप डालें।

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

Advertisement