Advertisement

  • बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज बनाए बस ये एक चीज, आइये जानें इसके बारे में

बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज बनाए बस ये एक चीज, आइये जानें इसके बारे में

By: Megha Mon, 10 Sept 2018 6:07 PM

बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज बनाए बस ये एक चीज, आइये जानें इसके बारे में

नॉन वेजेटेरियन लोगो को मछली खाना बहुत पसंद होता है। क्योंकि मछली का सेवन बालो के बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन इसी के साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। मछली में ओमेगा-3 फेटि एसिड होने के बावजूद भी यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। मछली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए मछली का सेवन शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है। आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदे के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में......

* मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं। मछली में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है और स्मरण शक्त‍ि बढ़ाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

* मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करता है। इसे खाने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है।

Health tips,benefits of fish,fish,benefits,Health, ,मछली, मछली के फायदे, हेल्थ टिप्स, अच्छा स्वास्थ्य

* इसमें पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और उसकी मांस-पेशि‍यों को मजबूत बनाता है। मछली में लो फैट होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने नहीं पाती है। मछलियों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सुरक्षा में मदद करता है।


* एक स्टडी में कहा गया है कि जो पुरुष मछली के साथ अच्छा आहार जैसे फल और दूसरी हेल्दी चीजों का सेवन करते रहते हैं उनके स्पर्म हेल्दी होते हैं और सक्रिय भी।

* ओमेगा-3 के सेवन से अवसाद की स्थिति में भी फायदा मिलता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अक्सर अवसाद से घिर जाती हैं, ऐसे में डॉक्टर उन्हें ओमेगा-3 की कैप्सूल लेने की सलाह देते हैं लेकिन मछली का सेवन करते रहने से कैप्सूल लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Advertisement